Move to Jagran APP

Delhi Diesel Price News: दिल्ली में एक महीने पहले पेट्रोल से महंगा हो गया था डीजल, अब मिली बड़ी राहत

Delhi Diesel Price News दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने आज डीजल के दामों को कम करने का लिया फैसला।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Thu, 30 Jul 2020 12:46 PM (IST)
Hero Image
Delhi Diesel Price News: दिल्ली में एक महीने पहले पेट्रोल से महंगा हो गया था डीजल, अब मिली बड़ी राहत

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]।  Delhi Diesel Price News: दिल्ली में पिछले कई दिनों से मंहगाई से परेशान लोगों को राहत देते हुए दिल्ली सरकार ने डीजल के दामों में भारी कटौती की है। राष्ट्रीय राजधानी में डीजल 8 रुपये 36 पैसे सस्ता हो गया है। केजरीवाल कैबिनेट ने बड़ा फैसला लेते हुए वैट 30 फीसद से घटाकर 16375 फीसद कर दिया है। इसके साथ ही दिल्ली में डीजल के दाम घटकर 82 रुपये से 73.64 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

सीएम केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार के इस फैसले से दिल्ली की अर्थव्यवस्था पर बहुत सकारात्मक असर पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यापारी वर्ग के बहुत से लोग इसके लिए मांग कर रहे थे। सरकार ने उनकी मांगे पर गंभीरता से विचार करने के बाद वैट घटाने का फैसला किया है। 

एक महीने पहले पेट्रोल से मंहगा हो गया था डीजल

24 जून को दिल्ली में पहली बार डीजल के दाम पेट्रोल से महंगे हो गए थे। 24 जून को दिल्ली में पेट्रोल 79.76 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.88 रुपये प्रति लीटर पर बिका था। हालांकि दोनों के दामों में मामूली अंतर था लेकिन ऐसा पहली बार हुआ था कि डीजल के दाम पेट्रोल से महंगे हो गए थे। दामों में मामली अंतर के बीच कुछ दिन तक डीजल पेट्रोल से महंगा बिका था। 

क्यों पेट्रोल से महंगा हुआ था डीजल

दरअसल, दिल्ली सरकार ने पांच मई को पेट्रोल पर वैट 27 फीसद से बढ़ाकर 30 फीसद कर दिया था। जबकि डीजल पर लगने वाला वैट 16.75 फीसद से बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दिया गया था। डीजल पर लगने वाले वैट को बढ़ाने से पेट्रोल और डीजल के दामों में अंतर मामूली रह गया था। पांच मई को वैट में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 71.26 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल के दाम 69.39 रुपये प्रति लीटर हो गया था। इससे बाद धीरे-धीरे पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने लगे थे। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।