Move to Jagran APP

डीजल पर वैट वृद्धि वापस लेने को पेट्रोल पंप संचालकों व ट्रांसपोर्टरों ने सराहा

दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (डीपीडीए) के अध्यक्ष अनिल बिजलानी ने कहा कि दिल्ली में न सिर्फ डीजल का दाम गिरा है बल्कि यह गुरुग्राम जैसे शहरों से कुछ पैसा सस्ता भी हो गया है।

By Neel RajputEdited By: Updated: Fri, 31 Jul 2020 03:53 PM (IST)
Hero Image
डीजल पर वैट वृद्धि वापस लेने को पेट्रोल पंप संचालकों व ट्रांसपोर्टरों ने सराहा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली सरकार के फैसले को पेट्रोल पंप संचालकों व ट्रांसपोर्टरों ने सराहा है। उनके मुताबिक इससे अब एक बार फिर एनसीआर के शहरों के बराबर दिल्ली में डीजल का दाम आ जाएगा, जो ढाई माह तक प्रति लीटर लगभग आठ रुपये महंगा था। राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की बिक्री बमुश्किल से 25 फीसद रह गई थी और ट्रांसपोर्टरों का खर्च भी बढ़ गया था। दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (डीपीडीए) के अध्यक्ष अनिल बिजलानी ने कहा कि दिल्ली में न सिर्फ डीजल का दाम गिरा है, बल्कि यह गुरुग्राम जैसे शहरों से कुछ पैसा सस्ता भी हो गया है। इस निर्णय से डीजल की बिक्री भी बढ़ेगी। यह फैसला महंगाई रोकने में भी कारगर साबित होगा। डीपीडीए के पूर्व अध्यक्ष निश्चल सिंघानिया ने फैसले से राहत जताते हुए कहा कि 23 जुलाई को दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया से मुलाकात कर पेट्रोल पंप संचालकों ने अपनी परेशानियां बताई थीं।वित्त मंत्री ने उन लोग की व्यावहारिक दिक्कतों को समझा है।

सिंघानिया ने कहा कि मई के आरंभ में शराब पर कोरोना शुल्क लगाने और पेट्रोल-डीजल के वैट शुल्क में बढ़ोतरी का फैसला हुआ था। 10 जून को शराब से कोरोना शुल्क वापस ले लिया गया, पर डीजल पर वैट वृद्धि बरकरार थी। तब से हम इसे वापस लेने की गुजारिश कर रहे थे। देर से ही सही, अब सरकार का यह फैसला उन लोगों को राहत देने वाला है। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि पेट्रोल पर वैट बढ़ोतरी के मामले में भी सरकार पहल करेगी। अभी हरियाणा के शहरों के मुकाबले दिल्ली में पेट्रोल 1.77 रुपये प्रति लीटर महंगा है।

दिल्ली गुड्स ट्रांसपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष राजेंद्र कपूर ने सरकार के फैसले को अपनी जीत बताते हुए कहा कि वैट बढ़ोतरी की वापसी की मांग को लेकर हम सड़क पर उतरे थे। दिल्ली सचिवालय तक का घेराव किया था। दिल्ली गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष परमीत सिंह गोल्डी ने निर्णय को सराहते हुए कहा कि इससे आम लोग व ट्रांसपोर्टरों को महंगाई से बड़ी राहत मिलेगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।