Move to Jagran APP

Delhi Serological Surveys: दिल्ली में कितना हुआ कोरोना वायरस का फैलाव? जानने के लिए 5 अगस्त तक चलेगा सीरो सर्वे

Delhi Serological Surveys इस सर्वे के दौरान दिल्ली के सभी 11 जिलों से करीब 15 हजार लोगों के रैंडम सैंपल लिए जाएंगे।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 01 Aug 2020 07:54 AM (IST)
Hero Image
Delhi Serological Surveys: दिल्ली में कितना हुआ कोरोना वायरस का फैलाव? जानने के लिए 5 अगस्त तक चलेगा सीरो सर्वे

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Serological Surveys: कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव का आंकलन करने के लिए शनिवार से राजधानी दिल्ली में दोबारा सीरो सर्वे (Serological Survey) शुरू हो गया है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय व मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (एमएएमसी) के डॉक्टर मिलकर एक से पांच अगस्त तक सर्वें कर रहे हैं। एमएएमसी के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग की देखरेख में करीब 15 हजार लोगों पर यह सर्वे हो रहा है।

जागरण संवाददाता के मुतबिक, इस सर्वे के दौरान दिल्ली के सभी 11 जिलों से करीब 15 हजार लोगों के रैंडम सैंपल लिए जाएंगे। कम्युनिटी मेडिसिन विभाग ने सर्वे का प्रोटॉकॉल तैयार किया है। इसके तहत 25 फीसद सैंपल 18 साल से कम उम्र के बच्चों के शामिल किए जाएंगे। वहीं करीब 25 फीसद सैंपल 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए जाएंगे। शेष 50 फीसद सैंपल 18 से 50 साल की उम्र के लोगों के लिए जाएंगे, क्योंकि 18 से 50 साल की उम्र के लोग ही कोरोना से अधिक पीड़त हुए हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली में हुए सीरो सर्वे में करीब एक चौथाई लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी, जो कोरोना से संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुके हैं। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री सयेंद्र जैन ने हर माह सीरो सर्वे कराने की घोषणा की थी। इसके तहत एक से पांच अगस्त तक सीरो सर्वे होना है। उन्होंने 21 हजार से अधिक सैंपल लिए जाने की बात कही थी। पहला सीरो सर्वे राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (National Center for Disease Control) व दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने मिलकर किया था। इस बार सर्वे में एनसीडीसी शामिल नहीं है।

गौरतलब है कि दिल्ली में तेजी से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी आई है। दिल्ली में फिलहाल 15000 के आसपास ही कोरोना के मरीज हैं, जिनमें से ज्यादातर का घर पर ही इलाज किया जा रहा है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।