Move to Jagran APP

Delhi Containment Zone Guideline: नए मरीज नहीं मिलने पर 14 दिन में खत्म होगा कंटेनमेंट जोन

Delhi Containment Zone Guideline अभी तक कंटेनमेंट जोन को नया मामला नहीं मिलने पर भी 28 दिन बाद खोला जा रहा था। इसे लेकर कई जगह लोग विरोध भी कर रहे थे।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 01 Aug 2020 09:43 AM (IST)
Hero Image
Delhi Containment Zone Guideline: नए मरीज नहीं मिलने पर 14 दिन में खत्म होगा कंटेनमेंट जोन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Containment Zone Guideline: कोरोना वायरस संक्रमण के संकट के बीच दिल्ली के लोगों को एक और बड़ी राहत मिलने जा रही है। संक्रमण के नए मामले सामने नहीं आने पर अब कंटेनमेंट जोन (हॉटस्पॉट) को 28 की जगह 14 दिन में खत्म कर दिया जाएगा। हालांकि, अगले 14 दिनों तक उस क्षेत्र में नियमित जांच होती रहेगी। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के इन दिशा निर्देश को दिल्ली सरकार लागू करने जा रही है। कंटेनमेंट जोन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें कुछ राहत देते हुए नियमों को सख्त बनाया गया है। इसके तहत कंटेनमेंट और बफर जोन छोटे स्तर पर बनाए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि अभी तक कंटेनमेंट जोन को नया मामला नहीं मिलने पर भी 28 दिन बाद खोला जा रहा था। इसे लेकर कई जगह लोग विरोध भी कर रहे थे। हॉटस्पॉट नीति को लेकर दिल्ली सरकार भी सवाल उठा रही थी। यही नहीं गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी कंटेनमेंट की अवधि 14 दिन किए जाने की पिछले दिनों मांग की थी। दरअसल, समय ज्यादा होने के कारण बड़ी संख्या में दिल्ली के कंटेनमेंट जोन खत्म नहीं हो पा रहे थे। अब नये दिशा-निर्देशों के मुताबिक 14 दिन में कंटेनमेंट जोन को खत्म कर दिया जाएगा। हालांकि, जांच के दौरान अगले 14 दिन में यदि मरीज मिलते हैं तो कंटेनमेंट की अवधि 14 दिन और बढ़ा दी जाएगी।

दिल्ली में हैं 692 कंटेनमेंट जोन

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों को रोकने के लिए बनाए गए कंटेनमेंट जोन की संख्या घटकर शुक्रवार को 692 रह गई। नई व्यवस्था लागू होने पर इनकी संख्या तेजी से घटने की उम्मीद है। कंटेनमेंट जोन के लोगों को बाहर निकलने की इजाजत नहीं होती है। राशन आदि की आपूर्ति सरकार की ओर से लोगों को उपलब्ध करा दी जाती है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।