Move to Jagran APP

घर-घर बांटे जा रहे हैं दीये

जागरण संवाददाता पश्चिमी दिल्ली अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन के लिए तैयारी चल रह

By JagranEdited By: Updated: Sat, 01 Aug 2020 07:24 PM (IST)
Hero Image
घर-घर बांटे जा रहे हैं दीये

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली :अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन के लिए तैयारी चल रही है वहीं दूसरी ओर राजधानी में भी इस उत्सव को मनाने की तैयारी जोर- शोर से शुरू हो गई है। हर इलाके में अपने-अपने हिसाब से लोग इस उत्सव में शरीक होने के लिए योजनाएं बना रहे हैं। कहीं पर घर-घर में दीये बांटे जा रहे हैं तो कहीं पर एक साथ हजारों दीयों की रोशनी के बीच जय श्रीराम के उद्घोष से इलाका गुंजायमान होगा।

राजनगर वार्ड के निगम पार्षद भूपेंद्र गुप्ता ने बताया कि पांच अगस्त को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए भूमिपूजन करेंगे, वह लम्हा हम सभी रामभक्तों के लिए ऐतिहासिक होगा। कोरोना संकट के कारण अयोध्या तो नहीं जा सकते हैं, लेकिन हम यहीं से इस उत्सव में पूरे भक्ति भाव के साथ शरीक होंगे। हमारा लक्ष्य हर घर में दीये जलाने का है। इस दिशा में प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। शनिवार से घर-घर जाकर हम दीये बांट रहे हैं और भगवान श्रीराम का संदेश जन-जन तक पहुंचा रहे हैं। अपने वार्ड के हर घर में हम दीया पहुंचाएंगे, जिससे कि पांच अगस्त की शाम को दीये की रोशनी से हमारा इलाका जगमग रहे। इसके अलावा हम भूमिपूजन का सीधा प्रसारण देखेंगे। वार्ड में कंटेनमेंट जोन बना हुआ है इस कारण ज्यादा एलईडी स्क्रीन नहीं लगा सकते हैं, लेकिन एक स्क्रीन लगाने की योजना बनाई गई है, जिससे कि हम सभी साथ मिलकर उस क्षण को जी सकें। पांच अगस्त का दिन हम सभी के जीवन का ऐतिहासिक क्षण होगा। भगवान श्रीराम के आशीर्वाद से हमारा देश सतत प्रगति के पथ पर अग्रसर होता रहेगा।

21 सौ दीये से रोशन होगा इलाका

पांच अगस्त के लिए डाबड़ी वार्ड में भी बड़े स्तर पर आयोजन हो रहा है। यहां पर नवयुग रामलीला कमेटी की ओर से 21 सौ दीये एक साथ जलाए जाएंगे। इसके लिए जगह चिन्हित की जा रही है। कोरोना संकट को देखते हुए यह बात भी सुनिश्चित की जाएगी कि लोग शारीरिक दूरी का पालन करें और मास्क लगाकर ही इस आयोजन में हिस्सा लें। मकसद इस ऐतिहासिक पल को भगवान श्रीराम की भक्ति में लीन होकर जीने का है। इलाके के लोग काफी उत्साहित हैं। कमेटी के मुख्य संरक्षक विनय चौहान ने बताया कि हर राम भक्त इस आयोजन से जुड़ना चाह रहा है। पांच अगस्त को मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में इलाके के मंदिरों को सैनिटाइज करने के साथ-साथ सफाई पर ध्यान दिया जा रहा है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।