Move to Jagran APP

Delhi Unlock 4.0 Guidelines: सफदरजंग में अगले सप्ताह से बढ़ेगा ओपीडी का समय

Delhi Unlock 4.0 Guidelines सफदरजंग अस्पताल में अगले सप्ताह से ओपीडी का समय भी बढ़ेगा। इस बाबत अस्पताल प्रशासन ने आदेश जारी किया है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sun, 30 Aug 2020 08:50 AM (IST)
Hero Image
Delhi Unlock 4.0 Guidelines: सफदरजंग में अगले सप्ताह से बढ़ेगा ओपीडी का समय

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Unlock 4.0 Guidelines: सफदरजंग अस्पताल में अगले सप्ताह से ओपीडी का समय भी बढ़ेगा। इस बाबत अस्पताल प्रशासन ने आदेश जारी किया है। इस आदेश के अनुसार मंगलवार से ओपीडी में इलाज के लिए सुबह साढ़े आठ बजे से 11:30 बजे तक मरीजों का पंजीकरण हो सकेगा। इसलिए पहले की तरह सामान्य रूप से ओपीडी चलेगी। कोरोना के कारण ओपीडी पंजीकरण का समय एक घंटा कम कर दिया गया था।

इस वजह से ओपीडी में कम मरीज देखे जा रहे थे। अस्पतालों में अभी बहुत ज्यादा मरीज भी नहीं पहुंच रहे हैं। लेकिन आवागमन शुरू होने से मरीजों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है। इसलिए ओपीडी सामान्य करने का फैसला किया गया है।

 रूटीन सर्जरी सामान्य होने में अभी लगेगा समय 

बता दें कि एक सितंबर से सफदरजंग अस्पताल में रूटीन सर्जरी शुरू हो जाएगी। सफदरजंग अस्पताल के यूरोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अनूप कुमार ने कहा कि एक सितंबर से रूटीन सर्जरी शुरू करने का निर्देश मिला है। इमरजेंसी ब्लॉक में बंद पड़े पांच ऑपरेशन थियेटर का इस्तेमाल रूटीन सर्जरी के लिए किया जाएगा। सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में भी जोन-2 व जोन-3 में कोरोना का इलाज बंद कर उसमें अन्य बीमारियों का इलाज शुरू करने का विचार चल रहा है। अगले सप्ताह इस पर फैसला हो सकता है। उन्होंने कहा कि शुरुआत में यूरोलॉजी विभाग किडनी प्रत्यारोपण व कैंसर मरीजों की सर्जरी को प्रमुखता देगा।

आरएमएल व लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में होगी सर्जरी

वहीं, आरएमएल व लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में भी अलगे सप्ताह यह सुविधा शुरू हो जाएगी। लेकिन शुरुआत में बहुत कम मरीजों की ही सर्जरी की जाएगी। कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए चरणबद्ध तरीके से रूटीन सर्जरी बढ़ाई जाएगी। शुरूआत में करीब 25 फीसद ऑपरेशन थियेटर खुलेंगे। एम्स भी रूटीन सर्जरी शुरू करने की दिशा में कदम बढ़ा चुका है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।