Move to Jagran APP

कारोबारी बिजली उपभोक्ताओं का 5 माह का फिक्सड चार्ज माफ करे दिल्ली सरकारः बिधूड़ी

नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने मुख्यमंत्री केजरीवाल से मांग की कि कारोबारी बिजली उपभोक्ताओं का पांच माह का फिक्सड चार्ज माफ किया जाए।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sun, 30 Aug 2020 10:25 AM (IST)
Hero Image
कारोबारी बिजली उपभोक्ताओं का 5 माह का फिक्सड चार्ज माफ करे दिल्ली सरकारः बिधूड़ी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि राजधानी में बिजली की दरें देश भर में सबसे ज्यादा हैं। यहां के घरेलू, औद्योगिक और व्यावसायिक सभी श्रेणियों के उपभोक्ताओं को न केवल भारी भरकम बिजली बिलों का भुगतान करना पड़ रहा है, बल्कि उन्हें अधिक फिक्सड चार्ज देना पड़ रहा है।

उन्होंने मुख्यमंत्री केजरीवाल से मांग की कि कारोबारी बिजली उपभोक्ताओं का पांच माह का फिक्सड चार्ज माफ किया जाए, क्योंकि लॉकडाउन के दौरान काम-धंधे ठप थे। बिधूड़ी ने कहा कि बिजली कंपनियों के कर्मचारियों की पेंशन का पूरा पैसा दिल्ली के उपभोक्ताओं से वसूला जा रहा है। ये लोग 700 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करते हैं तो सिर्फ 70 रुपये बिल आता है। बाकी सारा खर्च दिल्ली के बिजली उपभोक्ताओं पर थोप दिया जाता है।

दिल्ली सरकार खुद या फिर निजी बिजली कंपनियों से इस पैसे की वसूली क्यों नहीं की जा रही है। घरेलू श्रेणी में बिजली आठ रुपये प्रति यूनिट है, जबकि इस पर फिक्सड चार्ज 125 रुपये प्रति किलोवाट प्रतिमाह है। औद्योगिक श्रेणी में दर 12 रुपये और व्यावसायिक श्रेणी में 14 रुपये प्रति यूनिट है। इन दोनों श्रेणियों में फिक्सड चार्ज 250 रुपये प्रति किलोवाट प्रति माह है। ये दरें देश भर में सबसे ज्यादा हैं। बिधूड़ी ने कहा कि केजरीवाल के मुख्यमंत्री बनने से पहले दिल्ली में फिक्सड चार्ज 10 रुपये प्रति किलोवाट प्रति माह था।

विधायक सौरभ भारद्वाज ने पार्क में सुनीं महिलाओं की समस्याएं

वहीं,ग्रेटर कैलाश इलाके में स्थित जहांपनाह सिटी फॉरेस्ट में अब लोग बेहिचक टहलने के लिए जा सकेंगे। पिछले दिनों यहां टहलने आने वाले लोगों के साथ हुई बदसुलूकी की शिकायत मिलने के बाद अब क्षेत्र के विधायक सौरभ भारद्वाज ने यहां पर कई बार आकर पार्क के सुरक्षा गार्डो से मिलकर उन्हें और सजग रहने के लिए कहा है।

विधायक ने बताया कि दक्षिणी दिल्ली जिले के पुलिस उपायुक्त अतुल कुमार ठाकुर से मिलकर उन्होंने इस पार्क में जुटने वाले असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए कहा था। डीसीपी के निर्देश के बाद सीआर पार्क व अंबेडकर नगर के एसएचओ ने पार्क का दौरा कर वहां सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान विधायक सौरभ भारद्वाज भी मौजूद रहे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।