Move to Jagran APP

JEE Main NEET Exam 2020: आइआइटी दिल्ली ने तैयार किया पोर्टल, जेईई परीक्षा देने वालों की करेगा मदद

JEE Main NEET Exam 2020 पोर्टल का उद्देश्य दूर-दराज के इलाकों से आने वाले जरूरतमंद अभ्यर्थियों को उनके परीक्षा केंद्र तक पहुंचाना है।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 31 Aug 2020 08:23 AM (IST)
Hero Image
JEE Main NEET Exam 2020: आइआइटी दिल्ली ने तैयार किया पोर्टल, जेईई परीक्षा देने वालों की करेगा मदद

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। JEE Main NEET Exam 2020: निदेशक वी रामगोपाल राव (IIT Delhi Director V Ramgopal Rao) के अनुरोध पर आइआइटी दिल्ली के पूर्व छात्रों ने नीट और जेईई (मेंस एंड एडवांस) में शामिल होने वाले जरूरतमंद अभ्यर्थियों की मदद के लिए एक पोर्टल की शुरुआत की है। पोर्टल का उद्देश्य दूर-दराज के इलाकों से आने वाले जरूरतमंद अभ्यर्थियों को उनके परीक्षा केंद्र तक पहुंचाना है। पोर्टल  पर अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र के नाम के साथ पंजीकृत कर सवारी उपलब्ध कराने का भी अनुरोध कर सकते हैं। इसके साथ ही 31 अगस्त से अभ्यर्थी +91 93113 23756 नंबर पर भी सुबह 9 से शाम 5 बजे तक फोन करके मदद ले सकते हैं। इसके बाद उन्हें उनके परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने की व्यवस्था पूर्व छात्रों और वॉलंटियर द्वारा की जाएगी। पूर्व छात्रों के अलावा अन्य लोग भी पोर्टल पर पंजीकरण कर वॉलंटियर के तौर पर जुड़ सकते हैं। 

इस पोर्टल पर वॉलंटियर और पूर्व छात्रों के लिए दो विकल्प दिए गए हैं। अपने वाहन से खुद अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाएं या फिर उसे कुछ धनराशि दान करें। पोर्टल की शुरुआत के अवसर पर आइआइटी दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने कहा कि उनसे बहुत से अभ्यर्थियों ने कहा था कि कोरोना संकट में वे परीक्षा केंद्र तक पहुंचने का खर्च नहीं उठा सकते।

इसके बाद आइआइटी दिल्ली पूर्व छात्र संगठन (आइआइटीडीएए) के आह्वान पर आइआइटी मद्रास और आइआइटी मुंबई के पूर्व छात्रों ने मिलकर एक पोर्टल बनाने का निर्णय लिया। पोर्टल की शुरुआत पर आइआइटीडीएए के अध्यक्ष र¨वद्र कुमार ने कहा कि यह काम सभी की मदद से संभव हो सका।

गौरतलब है कि जेईई एडवांस (JEE Advance 2020) परीक्षा 27 सितंबर 2020 को आयोजित की जाएगी। IIT Delhi ने अपने कैंपस से अपील की है कि वो परीक्षा देने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में मदद करें। दरअसल, कोरोना वायरस महामारी के चलते छात्रों की मांग थी कि इस बार परीक्षा को अभी रद्द कर दिया जाए। इस पोर्टल में छात्र को अपनी जानकारी भरनी होगी। ये प्रक्रिया 11 सितंबर 2020 से शुरू हो जाएगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।