Move to Jagran APP

Delhi Metro Unlock 4 Guideline: 7 सितंबर से चलने वाली दिल्ली मेट्रो के लिए जारी हुई गाइडलाइन, जानें- क्या करें और क्या नहीं

Unlock 4 Delhi Metro Guidelines किसी यात्री ने नियमों का उल्लंघन किया तो दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के अधिकारी और वहां तैनात पुलिस अधिकारी उसका चालान काट सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 31 Aug 2020 10:28 AM (IST)
Hero Image
Delhi Metro Unlock 4 Guideline: 7 सितंबर से चलने वाली दिल्ली मेट्रो के लिए जारी हुई गाइडलाइन, जानें- क्या करें और क्या नहीं

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]।  Delhi Metro Unlock 4 Guideline :  अनलॉक-4 में सख्त नियमों के साथ 7 सितंबर से दिल्ली में मेट्रो का परिचालन शुरू होगा। कोरोना संक्रमण के कारण पांच माह से मेट्रो सेवा बंद थी। केंद्र की ओर से मेट्रो के परिचालन को मंजूरी मिलने पर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बयान जारी कर कहा कि मेट्रो यात्रा के लिए फिलहाल नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि स्टेशनों के सभी प्रवेश द्वारों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

मंत्री कैलाश गहलोत ने यह भी कहा कि यात्री टोकन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे, क्योंकि उससे वायरस फैलने का खतरा ज्यादा है। स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड खरीदने की व्यवस्था रहेगी। यात्री सिर्फ उसी से ही यात्रा कर सकेंगे। स्मार्ट कार्ड का रिचार्ज डिजिटल तरीके से किया जाएगा। यात्रियों के बीच एक मीटर की दूरी जरूरी कोच में यात्रियों के बीच एक मीटर की दूरी बनी रहे, इसके लिए सीट पर मार्किंग की जाएगी। साथ ही साथ स्टेशन पर मेट्रो स्टाफ, सिविल वालंटियर्स को तैनात किया जाएगा, ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। सैनिटाइजर की व्यवस्था हर स्टेशन पर सुनिश्चित की जाएगी। सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि यदि किसी यात्री ने नियमों का उल्लंघन किया तो दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के अधिकारी और वहां तैनात पुलिस अधिकारी उसका चालान काट सकते हैं। मेट्रो में एयर कंडीशन का इस्तेमाल नई गाइडलाइंस के आधार पर किया जाएगा।

कैलाश गहलोत ने कहा कि जिन स्टेशनों पर यात्रा सेवाएं बहाल की जा रही हैं, उनकी लिस्ट तैयार की जा रही है। इसके बारे में जल्द ही लोगों को अवगत करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम सभी गाइडलाइंस का पालन करते हुए मेट्रो सेवाओं को शुरू करेंगे, ताकि आम जनता को किसी भी तरह की परेशानी न हो। जिस प्रकार से हमने बसों की सेवाएं पुन: बहाल की हैं, उसी प्रकार से हम सारे नियमों का खयाल रखते हुए मेट्रो सेवा भी पुन: बहाल करेंगे।

यह भी देखें: Unlock 4 गाइडलाइन्स: थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क, टोकन नहीं सिर्फ स्मार्ट कार्ड, दिल्ली के परिवहन मंत्री ने बताया मेट्रो सफर के दौरान किन बातों का रखना होगा ध्यान

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।