Move to Jagran APP

JNU में मानसून समेस्टर के लिए पंजीकरण का आज आखिरी दिन, ABVP ने की तिथि बढ़ाने की मांग

एबीवीपी के जेएनयू इकाई के अध्यक्ष शिवम चौरसिया ने कहा कि हमनें पंजीकरण 15 सितंबर तक करने की मांग की है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Mon, 31 Aug 2020 12:26 PM (IST)
Hero Image
JNU में मानसून समेस्टर के लिए पंजीकरण का आज आखिरी दिन, ABVP ने की तिथि बढ़ाने की मांग

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में मानसून समेस्टर के लिए पंजीकरण का आज आखिरी दिन है। कोरोना काल में छात्रों को हो रही परेशानी को देखते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने पंजीकरण तिथि को बढ़ाने की गुजारिश की है। एबीवीपी के जेएनयू इकाई के अध्यक्ष शिवम चौरसिया ने कहा कि हमनें पंजीकरण 15 सितंबर तक करने की मांग की है।

मॉनसून सेमेस्टर पंजीकरण की शुरुआत 21अगस्त से हुयी थी और आखिरी तिथि 31 है। लेकिन ग्रामीण और कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में विभिन्न परेशानियों के कारण बहुत सारे छात्र अभी भी पंजीकरण नहीं करवा पाए हैं। इन मुद्दों को ध्यान में रखते हुए एबीबीपी जेएनयू ने जेएनयू प्रशासन से मांग की है कि पंजीकरण की आखिरी तिथि को 15 सितंबर तक आगे बढाया जाए। ताकि कोई भी विद्यार्थी इस माहमारी काल में पंजीकरण प्रक्रिया से छूट न जाए।

डीयू में  स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पंजीकरण का अंतिम दिन

वहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्नातक पाठ्यक्रमों में मेरिट के आधार पर दाखिले के लिए पंजीकरण का सोमवार को अंतिम दिन है। सोमवार शाम पांच बजे तक इच्छुक छात्र डीयू के यूजी पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं। इसके बाद पंजीकरण प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी। डीयू द्वारा मेरिट आधारित प्रवेश के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 20 जून को शुरू की गई थी।

डीयू की परीक्षा शाखा द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि जिन छात्रों ने मेरिट आधारित दाखिले के लिए पंजीकरण किया है, उन्हें अपने अंकपत्र और अन्य दस्तावेज अपलोड करने का पर्याप्त समय दिया जाएगा। इग्नू में भी दाखिले के लिए पंजीकरण का आज अंतिम दिनइंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में भी विभिन्न पाठ्क्रमों में दाखिले के लिए पंजीकरण कराने का सोमवार को आखिरी दिन है। इसके बाद दाखिले में प्रवेश के लिए पंजीकरण बंद हो जाएंगे। विश्वविद्यालय द्वारा सभी स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने की प्रक्रिया जून के पहले सप्ताह में शुरू कर दी थी और इसकी आखिरी तारीख 31 जुलाई थी। बाद में आखिरी तारीख को इग्नू द्वारा बढ़ाकर 16 अगस्त और फिर 31 अगस्त कर दिया गया था।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।