Move to Jagran APP

Delhi: कोरोना काल में 500 जरूरतमंदों को वितरित किया राशन, कैंप लगाकर की गई मदद

अशोक नगर स्थित संस्था के कार्यालय में करीब 500 जरुरतमंद परिवारों को मास्क व सैनिटाइजेशन का प्रयोग करते हुए 10 किलो आटा व दो किलो दाल का वितरण किया गया।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Mon, 31 Aug 2020 01:46 PM (IST)
Hero Image
Delhi: कोरोना काल में 500 जरूरतमंदों को वितरित किया राशन, कैंप लगाकर की गई मदद

नई दिल्ली [रितु राणा]। पूरा देश कोरोना महामारी के संकट से जूझ रहा है। वहीं, अब हम अनलॉक 4 में भी प्रवेश करने जा रहे हैं, ऐसे में धीरे धीरे सब चीजें खुल रही हैं और जन-जीवन भी पटरी पर आने लगा है। लेकिन पांच महीनों से बेरोजगार बैठे लोग अब तक भी रोजी-रोटी के लिए संघर्ष करने को मजबूर हैं। काम धंधा बंद होने के कारण अब तक उनका जीवन पटरी पर नहीं आ पाया है, ऐसे ही लोगों को रे वेलफेयर संस्था राशन वितरित कर रही है।

कोरोना काल में आर्थिक तंगी से जूझ रहे दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों व गैर-राशन कार्ड धारक जरूरतमंद परिवारों को रे वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा राशन किट वितरित की गई। लोगों को कैंप लगाकर राशन दिया गया, जिसमें ऐसे लोग थे, जिनके पास न तो राशन खरीदने के पैसे हैं न ही उनके पास सरकारी राशन कार्ड है। जिस कारण वह सरकार द्वारा मिल रहे राशन से भी वंचित हैं।

खास बात कि संस्था द्वारा राशन वितरण करते हुए शारीरिक दूरी का भी ध्‍यान रखा जा रहा है। न्यू अशोक नगर स्थित संस्था के कार्यालय में करीब 500 जरुरतमंद परिवारों को मास्क व सैनिटाइजेशन का प्रयोग करते हुए 10 किलो आटा व दो किलो दाल का वितरण किया गया। वहीं, इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए शारीरिक दूरी का पालन भी किया गया।

कार्यक्रम समंवयक देवराज सिंह कौशल ने बताया कि संस्था के सदस्यों ने पहले तो न्यू अशोक नगर व आसपास के क्षेत्रों में घर-घर जाकर ऐसे लोगों का पता किया जिनके पास राशन कार्ड नहीं है या जिन जरूरतमंदों तक सरकारी राशन नहीं पहुंच पाया है। फिर उन सभी लोगों की सूची बनाकर तैयार की गई और उन्हें राशन लेने के लिए बुलाया गया।

वहीं, राशन वितरण के बाद सभी को आरोग्य सेतू एप के बारे में जानकारी देते हुए कोरोना के प्रति जागरूक भी किया गया। इस कार्य में संस्था के सचिव रोहित ठाकुर, मिशा ठाकुर, सलमा खान, सुमन, रुखसाना, इंदु यादव, वैशाली सारस्वत, सुशील कुमार, अरविंद गुप्ता, रीना देवी, अरुण का सहयोग भी रहा, जिन्होंने मेहनत कर घर-घर जाकर ऐसे जरूरतमंद लोगों की पहचान की जो सच में दो वक्त की रोटी के लिए भी संघर्ष करना पड़ा रहा है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।