Move to Jagran APP

Pranab Mukherjee Death News: प्रणब मुखर्जी चाव से खाते थे चांदनी चौक का रसगुल्ला

Pranab Mukherjee Death News प्रणब दा व पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी के प्रयासों से यह रसगुल्ला संसद की कैंटीन में भी कई सालों तक जगह बनाए रखा।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 01 Sep 2020 11:24 AM (IST)
Hero Image
Pranab Mukherjee Death News: प्रणब मुखर्जी चाव से खाते थे चांदनी चौक का रसगुल्ला

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। Pranab Mukherjee Death News: पश्चिम बंगाल की एक खास पहचान रसगुल्ले से है। प्रणब मुखर्जी का भी रसगुल्ला पसंदीदा मिष्ठान था और चांदनी चौक के अन्नपूर्णा भंडार का रसगुल्ला वह चाव से खाते थे। फव्वारा चौक पर 91 साल पुराने इस बंगाली मिष्ठान की दुकान को 1929 में पश्चिम बंगाल से आए मोहिनीमोहन ने स्थापित की थी। यह रसगुल्ले के साथ मोहन भोग, चमचम, गुलाब खुश व केसर मलाई जैसे जुबान पर घुल जाने वाली मिठाईयों के लिए भी जानी जाती है, इसलिए इसे दिल्ली में रहते बंगाली परिवार के अलावा दिल्ली वालों द्वारा भी खूब पसंद किया जाता है। तो संसद के सियासी गलियारे में इसकी गहरी पैठ रही है।

प्रणब दा व पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी के प्रयासों से यह रसगुल्ला संसद की कैंटीन में भी कई सालों तक जगह बनाए रखा। पश्चिम बंगाल के सर्वाधिक सालों तक मुख्यमंत्री रहे ज्योति बसु भी जब दिल्ली आते तो इस दुकान की मिठाई को मंगाते। पूर्व प्रधामंत्री इंदिरा गांधी व राजीव गांधी को भी यहां की मिठाईयां खूब भाई। प्रियंका गांधी की शादी में भी बारातियों का खूब स्वागत किया।

बात प्रणब दा के लगाव कि तो, इस दुकान के तीसरी पीढ़ी के मालिक मिहिर मुखर्जी बताते हैं कि उन्हें मिठाईयां पसंद थी। वह अक्सर अपने घर मंगाते। उनके चाचा बीरेन मुखर्जी की बुआ मुकुल बनर्जी नई दिल्ली लोकसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर वर्ष 1971 में चुनाव जीती थी। तब प्रणब दा भी पश्चिम बंगाल चुनाव जीतकर आए थे और फिरोजशाह रोड पर ही आस-पास ही दोनों का बंगला था। इस प्रकार एक घरेलू रिश्ता बना और उनके दुकान की मिठाईयों से भी उनका परिचय हुआ। यह परिचय लंबे समय तक रहा। हालांकि, कभी प्रणब दा चांदनी चौक में उनकी दुकान पर नहीं आए। पर खास मौकों पर वह बुला जरूर लिया करते थे। वह इतने सरल इंसान थे कि कहते थे कि ऐसे ही मिलने-जुलने के बहाने ही आ जाया करो, लेकिन मिठाईयों के साथ। वह काफी सरल और मिलनसार थे।

वहीं, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर शोक प्रकट किया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा 'पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन की दु:खद खबर मिली। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें और उनके परिवार एवं प्रियजनों को यह दुख सहने का साहस दें।'

उधर, उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने लिखा 'पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ. प्रणब मुखर्जी जी के निधन की खबर आहत करने वाली है। विद्वता, सादगी, कर्मठता के साथ ही शिक्षा सुधार के प्रति उनकी गहरी सोच सदैव मेरे लिए प्रेरणा का स्रोत रही। ईश्वर उनके इष्टमित्रों एवं परिजनों को यह दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।'

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।