Move to Jagran APP

Delhi Sero Survey: वार्ड वार होगा तीसरे चरण का सीरो सर्वे, सत्येंद्र जैन ने दी जानकारी

Delhi Sero Survey दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य विभाग व मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (एमएमसी) मिलकर सर्वे को अंजाम देंगे।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 01 Sep 2020 12:43 PM (IST)
Hero Image
Delhi Sero Survey: वार्ड वार होगा तीसरे चरण का सीरो सर्वे, सत्येंद्र जैन ने दी जानकारी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Sero Survey:  कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में एक बार फिर मंगलवार से सीरो सर्वे शुरू हो गया है। खास बात यह कि इस बार सर्वे वार्ड स्तर पर हो रहा है। इस बार दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि तीसरे चरण का सीरो-सर्वे मंगलवार से शुरू हो रहा है।इस बार यह सर्वे वार्ड के अनुसार होगा। इसमें 17,000 सैंपल साइज लिए जाएंगे। एक सप्ताह के भीतर सैंपल लिए जाएंगे और पूरी प्रक्रिया में 10 दिन का समय लगेगा।

पिछले दोनों सर्वे जिला स्तर पर किए गए थे। इसलिए सभी 272 वार्डो के हर इलाके से सैंपल लिए जाएंगे। एक से पांच सितंबर के बीच कुल 17,064 लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। इस तरह हर वार्ड से औसतन 60-70 लोगों के सैंपल लेकर एंटीबॉडी की जांच की जाएगी। दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य विभाग व मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (एमएमसी) मिलकर सर्वे को अंजाम देंगे। डॉक्टर कहते हैं कि इस सर्वे से यह बेहतर पता चल पाएगा कि दिल्ली की कितनी आबादी कोरोना से संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुकी है। पहले सीरो सर्वे में 23.48 फीसद लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी, जबकि एक से सात अगस्त के बीच हुए दूसरे सीरो सर्वे में 29.10 फीसद लोगों में एंटीबॉडी पाई गई। इससे स्पष्ट है कि दिल्ली हर्ड इम्युनिटी की तरफ बढ़ रही है।

इस बार उम्मीद है कि यह आंकड़ा 35 से 40 फीसद के बीच पहुंच सकता है। इस बार भी सर्वे में 25 फीसद सैंपल 17 साल तक के बच्चों के लिए जाएंगे। इसके अलावा 18 से 49 साल की उम्र वाले लोगों के 50 फीसद व 50 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के 25 फीसद सैंपल लिए जाएंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।