Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast: अगले सप्ताह विदा हो सकता है मानसून, अब झमाझम बारिश की उम्मीद नहीं

Delhi Weather Forecast इस बार मानसून की औपचारिक वापसी की संभावना अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में संभावित बताई जा रही है। ऐसे में झमाझम बारिश की कोई उम्मीद नहीं है। बीच-बीच में हल्की बारिश जरूर हो सकती है।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 26 Sep 2020 09:47 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली और एनसीआर में बारिश की फाइल फोटो।
नई दिल्ली, जेएनएन। Delhi Weather Forecast:  दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों के दौरान बारिश की संभावना नहीं, क्योंकि मौसम विभाग की और से आगामी 29 सितंबर तक मौसम का मिजाज शुष्क करने की बात कही गई है। इस बीच दिल्ली-शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश नहीं होगी। इस दौरान अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं, दिल्ली में इस साल मानसून सामान्य तिथि 27 जून से दो दिन पहले 25 जून को आया था। इसकी औपचारिक वापसी की संभावना अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में संभावित बताई जा रही है। ऐसे में झमाझम बारिश की कोई उम्मीद नहीं है। वहीं, उमस और गर्मी से छुटकारा पाने के लिए सर्दी का इंतजार करना पड़ेगा।  

इसी के साथ दिल्ली में पिछले 16 साल में यह सितंबर सबसे सूखा रहा है। इस महीने में सबसे कम बारिश हुई। इस आशय की जानकारी स्वयं मौसम विभाग ने दी है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में सितंबर माह में 21 मि.मी. से भी कम बारिश हुई, जोकि 16 वर्षों में सबसे कम है।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में मानसून के मौसम की आखिरी बारिश पहले ही दर्ज हो चुकी है और ऐसे में अब बारिश होने की कोई संभावना नहीं है।

सितंबर महीने 109.3 मि.मी. सामान्य के मुकाबले सिर्फ 20.9 मि.मी. बारिश दर्ज की गई है। दिल्ली में इस सितंबर में केवल तीन बार बारिश हुई।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में पिछले साल सितंबर महीने में 74 मि.मी. बारिश हुई थी। साल 2018 में 237.8 मि.मी. और 2017 में 158.5 मि.मी. बारिश हुई थी। सितंबर 2016 में 75 मि.मी. व 2015 में 21.8 मि.मी. बारिश हुई थी। सितंबर 2004 में 3 मि.मी. बारिश हुई थी। सितंबर 1994 में दिल्ली में सिर्फ 1.6 मि.मी. वर्षा हुई थी।

अगस्त में हुई अच्छी बारिश

इस वर्ष अगस्त में दिल्ली में 237 मि.मी. बारिश हुई थी, जोकि सात साल में सबसे अधिक थी। कुल मिलाकर दिल्ली में 1 जून से 633.1 मि.मी. की तुलना में 576.5 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। जब मानसून का मौसम आरंभ हुआ था 9 फीसद कम बारिश हुई थी। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।