Move to Jagran APP

जरी-मोती से सजे जरदोजी एंब्रॉयड्री वाले बैग महिलाओं को कर रहे आकर्षित

शादी पार्टी में आपने बहुत से डिजाइनर बैग कैरी किए होंगे लेकिन जिन डिजाइनर बैगों की आज हम बात कर रहे हैं उनकी डिमांड देश ही नहीं विदेशों में भी है। सस्ते होने के साथ-साथ जरी व मोतियों से सजे यहां एक से एक आकर्षक बैग आपका मन मोह लेंगे।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Sat, 26 Sep 2020 06:00 PM (IST)
Hero Image
जरी-मोती से सजे बैग को लिए हुए युवती। फोटो- जागरण।
नई दिल्ली, रितु राणा। शादी पार्टी में आपने बहुत से डिजाइनर बैग कैरी किए होंगे, लेकिन जिन डिजाइनर बैगों की आज हम बात कर रहे हैं उनकी डिमांड देश ही नहीं विदेशों में भी है। सस्ते होने के साथ-साथ जरी व मोतियों से सजे यहां एक से एक आकर्षक बैग आपका मन मोह लेंगे। चांदनी चौक स्थित हुसैन्स कलेक्शन पर आपको ऐसे बैग दिखेंगे जो दिल्ली में शायद कहीं देखने को मिलें। कई लोग इन बैग्स को एग्जिविशन के लिए भी ले जाते हैं।

जरदोजी एंब्रॉयड्री के साथ बैग पर लिखे नाम व उपनाम महिलाओं को करते हैं आकर्षित

अब हुसैन्स कलेक्शन की कमान चौथी पीढ़ी के हाथों में है। नई पीढ़ी की पसंद के हिसाब से 2016 में आसिम एक नया कान्सेप्ट लाए, उन्होंने बैग पर पटाका, मिसिज कौर, सिद्धार्थ की गुड़िया, धीरज की दुल्हनिया जैसे नाम व उपनाम वाले क्लच और बैग बनाने शुरु किए, जो महिलाओं को बहुत पसंद आए। उनके पटाका व लोटस बैग की तो खूब मांग होती है। आसिम ने बताया कि पटाका एक डिजाइनर ने अपना ब्रैंड बनाया था जिसे आलिया भट्ट ने इस्तेमाल किया था, उसके बाद आलिया ने पटाका का टैटू भी बनवाया। तभी से उन्होंने भी बैग पर पटाका लिखकर बेचना शुरू किया, जो युवतियों को तो खूब पसंद आते हैं। उन्होंने शुरुआत दुल्हनों के लिए बैग पर ब्राइड लिखने से की थी। यहां सभी हैंड बैग व क्लच में सुंदर व आकर्षक जरदोजी का काम होता है। सारा काम हाथ से ही किया जाता है। यहां दुल्हन के लहंगे के रंग व डिजाइन से मैच करते बैग भी तैयार किए जाते हैं।

सौ रुपये से लेकर दो हजार रुपये में मिल जाएंगे बैग, एग्जिबिशन के लिए भी होती है इनकी मांग

आसिम हुसैन ने बताया कि 1901 में उनके पर दादा अल्ताफ हुसैन ने मीना बाजार स्थित दुकान से जरदोजी एंब्रॉयड्री वाले बैग बनाने शुरू किए थे। उनका काम महिलाओं को खूब पसंद आता था। यह पुरानी दिल्ली की सबसे पुरानी दुकानों में से एक है। दूर-दूर से लोग यहां बैग खरीदने आते हैं। उनके पास बहुत से ऑनलाइन रिसेलर हैं। जिनके लिए वह वाट्सएप पर ही बैग बैब्रॉडकास्ट करते हैं, रोजाना उन्हें नए -नए बैग की अपडेट भेजते हैं। एक हजार रिसेलर सहित कई नेशनल व इंटरनेशनल क्लाइंट्स हैं, जिनकी एक सिंगल बैग से लेकर 100 से 500 बैग के सेट की भी मांग रहती है। यहां आपको दो सौ रुपये से लेकर दो हजार रुपये तक की कीमत के बैग मिल जाएंगे। इसके साथ ही इन बैग्स को कई क्लाइंट्स एग्जिबिशन के लिए भी ले जाते हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।