Move to Jagran APP

अच्‍छी पहल: दानपात्र में जमा रुपये से होगा पार्क का सुंदरीकरण, हर शख्‍स कर रहा मदद

एक अच्‍छी और सार्थक पहल से तस्‍वीर बदल जाती है। कुछ ऐसा ही हाल है दिल्‍ली के पुश्‍ता के पार्क का। युवा परिवर्तन फाउंडेशन के सदस्य दीपक कुमार ने बताया कि पार्क के सुंदरीकरण के लिए काफी समय से प्रयास किया जा रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Sat, 26 Sep 2020 10:24 PM (IST)
Hero Image
पार्क में दान करते हुए एक शख्‍स। फोटो- जागरण।
नई दिल्ली, पुष्पेंद्र कुमार। सोनिया विहार पहला पुश्ता स्थित सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग का पार्क इन दिनों अपना अस्तित्व खोता जा रहा है। सरकार लोगों की सुविधा के लिए पार्क तैयार करवाती है लेकिन अधिकारियों की अनदेखी के कारण पार्क बदहाल रहता है। क्षेत्र में कुछ पर्यावरण प्रेमी व समाजसेवियों ने पार्क के सुंदरीकरण के लिए एक पहल की शुरूआत की। पार्क के सुंदरीकरण के लिए दानपात्र तैयार किया है। पार्क में रोजाना सैर करने आ रहे लोग अपने मन मुताबिक पार्क के सुंदरीकरण के लिए रुपये दान करते है। ताकि पार्क का सुंदरीकरण कर खूबसूरत बनाया जा सके।

युवा परिवर्तन फाउंडेशन के सदस्य दीपक कुमार ने बताया कि इस पार्क के सुंदरीकरण के लिए काफी समय से प्रयास किया जा रहा है। काफी हद तक इस पार्क का सुंदरीकरण कर खूबसूरत बना दिया है। लॉकडाउन के बाद अनलॉक में भी सभी सदस्यों ने एक दूसरे से शारीरिक दूरी बनकर पार्क को संवारने का काम किया।

इस पार्क को के सुंदरीकरण के लिए करीब तीन वर्ष से काम किया जा रहा है। संस्था के सदस्यों ने अपने अथक प्रयासों से इस वीरान पड़े पार्क को हरा भरा बना दिया है। क्षेत्र के जिस पार्क में कुछ समय पहले मलबा भरा रहता था आज वहां फूल,छायादार पेड़ के साथ औषधीय पौधे लगे हुए है।

पार्क की मरम्मत के लिए संस्था के सदस्यों से कुछ रुपये जमा हो पाते हैं। इसलिए पार्क ओर बेहतर बनाने के लिए पार्क में दानपात्र रख दिया है। पार्क में जो भी सैर के लिए आता है जो अपनी इच्छा के अनुसार इसमें रुपये डाल देते है। पार्क के नाम पर जितना भी रुपया एकत्रित होता है उसे पार्क में मरम्मत व पौधारोपण में लगा दिया जाता है।

पार्क में सैर करने आ रहे लोग खुद करते पौधों की सेवा

दीपक बताते है कि पार्क के एक छोर में पांच-पांच लीटर की केन रखी गई है। सुबह- शाम जो भी पार्क में सैर करने आते है वह नियम अनुसार बारी-बारी कर यमुना से पानी भरकर पौधों में लाकर डालते है। साथ ही पार्क को साफ व खूबसूरत बनाने की दिशा संस्था के सदस्यों की मदद भी करते है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।