Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast: दिल्ली-NCR से मानसून हुआ विदा, जानें- कब ठंड देगी दस्तक

Delhi Weather Forecast भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि सितंबर की तरह ही शुष्क मौसम का दौर अक्टूबर में भी जारी रहेगा। 15 अक्टूबर तक उत्तर-पश्चिमी हवा चलेगी। 5 अक्टूबर के बाद मौसम में बदलाव आएगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 01 Oct 2020 07:44 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-एनसीआर में आगामी कुछ दिनों में संभावित ठंड की सांकेतिक फोटो।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश से मानसून की वापसी हो चुकी है। ऐसे में सर्दी की दस्तक को लेकर मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आगामी 15 अक्टूबर से रात के साथ-साथ दिन के तापमान में भी कमी आने लगेगी, जिसके बाद ठंड की औपचारिक शुरुआत हो जाएगी। इस बार सर्दी का मौसम लंबा हो सकता है, वहीं ठंड भी जोरदार पड़ने की संभावना है। अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से दिल्ली-एनसीआर में ठंड का असर दिखना शुरू हो जाएगा और नवंबर की शुरुआत में गर्म कपड़ों की जरूरत पड़ने लगेगी।

इससे पहल आखिरकार बुधवार को दिल्ली-एनसीआर से मानसून विदा हो ही गया और इसी के साथ लोगों को ठंड का इंतजार भी शुरू हो गया है। माना जा रहा है कि आगामी एक पखवाड़े के दौरान दिल्ली-एनसीआर में हल्की ठंड दस्तक दे देगी और सुबह-शाम लोगों को ठंड महसूस भी होने लगेगी। वहीं, इस बार मानसून की विदाई बेहद निराशाजनक रही। पिछले एक महीने से दिल्ली-एनसीआर में बिना झमाझम बारिश के ही इस बार मानसून विदा हो गया। इस बीच कई बार मौसम विभाग और स्काईमेट वेदर ने बारिश का अनुमान जताया, लेकिन मानसून की बारिश नहीं हुई। अब बुधवार को यह विदा भी हो गया। 

दरअसल, जून के अंतिम सप्ताह में समय से 2 दिन पहले ही दस्तक देने वाले मानसून ने इस साल सितंबर में लोगों को बेहद निराश किया। मानसून आने के बाद जुलाई और अगस्त में 6-7 दिन ही दिल्ली-एनसीआर में दिली को सुकून देने वाली बारिश हुई। इस वर्ष बारिश सामान्य से 11 फीसद कम दर्ज की गई है। वहीं, सितंबर में सबसे कम बारिश का 16 साल का रिकॉर्ड टूटा है।  

मौसम विभाग का अनुमान है कि सितंबर की तरह ही शुष्क मौसम का दौर अक्टूबर में भी जारी रहेगा। 15 अक्टूबर तक उत्तर-पश्चिमी हवा चलेगी। ऐसे में 5 अक्टूबर के बाद सुबह और शाम के तापमान में गिरावट होगी और तब लोग सर्दी को महसूस करने लगेंगे। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, इस साल मानसून के दौरान सितंबर में सामान्य से 80 फीसद कम बारिश दर्ज की गई। सितंबर महीने में कम बारिश का पिछले 16 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। बता दें कि इस साल मानसून के दौरान सितंबर में सफदरजंग स्टेशन पर महज 21 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि इससे पहले वर्ष 2004 में 3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई थी।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव की मानें तो मानसून ट्रफ इस बार दिल्ली-एनसीआर से होकर गुजरा ही नहीं। इस बार मानसून ट्रफ उत्तर पश्चिम राजस्थान के पास ही केंद्रित रहा या फिर गुजरात के आसपास। यही वजह रही कि गुजरात में तो जमकर बारिश हुई, लेकिन दिल्ली-एनसीआर में उस तरह की बारिश नहीं हुई। 

बता दें कि इस बार मानसून ने 25 जून को ही दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दे दी थी, लेकिन यह 19 जुलाई को सक्रिय हुआ  और 21 जुलाई तक दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश हुई।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।