Move to Jagran APP

IGI Airport: छह महीने बाद दिल्‍ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को मिली ये बड़ी सुविधा

नए टर्मिनल में यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए वहां एयरपोर्ट कर्मी तैनात किए गए थे। वहीं टर्मिनल-3 पर भी कर्मियों को तैनात किया गया था। जो यात्री गलती से वहां पहुंच रहे थे उन्हें कर्मियों के साथ टी-2 पर भेजा जा रहा था।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Fri, 02 Oct 2020 06:15 AM (IST)
Hero Image
आइजीआइ एयरपोर्ट पर लगी यात्रियों की भीड़। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आइजीआइ एयरपोर्ट के टर्मिनल-2 (टी-2) से छह महीने बाद बृहस्पतिवार से दोबारा से उड़ानें शुरू हो गई। वहां से सामान्य रूप से गो एयर और इंडिगो की उड़ानों का संचालन किया गया। विमान पकड़ने के लिए सुबह से ही यात्री टर्मिनल पर पहुंचने लगे थे। नए टर्मिनल में यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए वहां एयरपोर्ट कर्मी तैनात किए गए थे। वहीं टर्मिनल-3 पर भी कर्मियों को तैनात किया गया था। जो यात्री गलती से वहां पहुंच रहे थे उन्हें कर्मियों के साथ टी-2 पर भेजा जा रहा था। बुजुर्ग और चल पाने में अक्षम लोगों को व्हील चेयर और विशेष वाहन से टर्मिनल-2 भेजा गया। टर्मिनल के अंदर शारीरिक दूरी बनी रहे इसके लिए भी कर्मी यात्रियों को लगातार निर्देश दे रहे थे। लाइन में दूरी पर लोगों को खड़े कराने के लिए वहां क्यू मैनेजर तैनात किए गए थे। 

ज्यादातर यात्रियों को टर्मिनल-2 से उड़ानों के संचालन की जानकारी थीं। उनके टिकट पर टर्मिनल संख्या दर्ज होने के साथ ही विमान कंपनियों ने मैसेज और ईमेल द्वारा भी इसकी जानकारी यात्रियों से साझा कर रखी थी। लिहाजा काफी कम लोग भटक कर टर्मिनल-3 पहुंचे थे। उन यात्रियों को भी ज्यादा परेशानी नहीं हुई। दरअसल टर्मिनल-3 से टी-2 की दूरी करीब 300 मीटर है। लिहाजा भटके यात्री पैदल ही टर्मिनल-2 पर पहुंच गए।

टर्मिनल बदले जाने के कारण किसी भी यात्री की उड़ान छूटने की सूचना नहीं है। दरअसल कोरोना संक्रमण के कारण गत 24 मार्च से ही टी-2 से उड़ानें स्थगित थीं। 25 मई से दोबारा से उड़ानों के शुरू होने पर तमाम उड़ानों का संचालन आइजीआइ के टर्मिनल-3 से किया जा रहा था। लेकिन, बाद में उड़ानों की संख्या में इजाफा और टर्मिनल पर भीड़ भाड़ ना बढ़े इसके लिए टर्मिनल-2 को दोबारा से एक अक्टूबर को शुरू किया गया।

उड़ानों के स्थानांतरण के कारण यात्रियों को परेशानी ना हो इसके लिए दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने वहां खासी तैयारियां की हैं। टी-2 पर वेब चेक-इन और ई-बोर्डिंग के लिए पर्याप्त कियोस्क स्थापित किए गए हैं। दोबारा से टर्मिनल चालू होने के पहले दिन गो एयर निर्धारित सभी रुट पर जबकि इंडिगो के विमान 20 गंतव्य के लिए उड़ान भरे।

टी-2 से गो एयर की पहली उड़ान सुबह 5.48 बजे मुंबई के लिए जबकि दूसरी उड़ान इंडिगो की सुबह 6.05 बजे श्रीनगर के लिए रवाना हुई। पूरे दिन में 48 प्रस्थान और 48 आगमन कुल 96 उड़ानों का संचालन किया जाना है। पहले चरण में टर्मिनल से इंडिगो एयरलाइंस ने अहमदाबाद, अमृतसर, भुवनेश्वर, भोपाल, बेंगलुरु, कोची, गुवाहाटी, इंदौर, जम्मू, लखनऊ, चेन्नई, पटना, श्रीनगर, त्रिवेंद्रम और विशाखापत्तनम सहित 20 गंतव्यों के लिए उड़ानें शुरू की गईं हैं। अगले चरण में 8 अक्टूबर से इस एयरलाइंस की मुंबई, कोलकाता, कोयम्बटूर, देहरादून, गोवा, हैदराबाद, मदुरै, जयपुर और नागपुर सहित 12 गंतव्य के लिए उड़ानें शुरू की जाएंगी।

क्या कहा यात्रियों ने

मुझे हैदराबाद जाना है। टर्मिनल-2 से उड़ान की जानकारी पहले से थी। जिसके कारण कोई परेशानी नहीं हुई। टर्मिनल पर भी खासी व्यवस्था की गई। शारीरिक दूरी का पालन किया जा रहा है। कुर्सियों पर अलग-अलग बैठने की व्यवस्था होने के कारण एक स्थान पर भीड़ नहीं लग रही है।

राम यादव

मैं रांची से दिल्ली आया हूं। मुझे मुंबई जाना है। एयरपोर्ट पर काफी संख्या में वेब चेकइन और ई-बोर्डिंग के लिए कियोस्क स्थापित किए गए हैं। वहीं, एयरपोर्ट कर्मी अंजान लोगों को सही जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं। यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हो रही है।

रवि कुमार

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।