Move to Jagran APP

Delhi Cold Weather: 2019 में ठंड ने तोड़ा था 100 साल का रिकॉर्ड, इस बार का हाल जानने के लिए पढ़ें खबर

Delhi Weather Forecast मौसम विज्ञानियों के मुताबिक आगामी 15 अक्टूबर से रात के साथ-साथ दिन के तापमान में भी कमी आने लगेगी जिसके बाद दिल्ली-एनसीआर में भी ठंड की औपचारिक शुरुआत हो जाएगी। इस बार भी जोरदार ठंड पड़ने के आसार हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 03 Oct 2020 07:24 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-एनसीआर में पड़ने वाली ठंड की सांकेतिक पोटो।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Weather Forecast: उत्तरी पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश से मानसून लौट चुका है। वहीं,   30 सितंबर को मानसून की विदाई के साथ दिल्ली-एनसीआर में सुबह-शाम हल्की सर्दी का अहसास होने लगा है। सुबह 5 बजे के आसपास हल्की सर्दी होने लगी है फिर शाम 6 बजे के बाद भी कुछ ऐसा ही मौसम रहने लगा है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, सितंबर की इस अत्यधिक गर्मी और कम बारिश के बावजूद सर्दी की दस्तक इस साल जल्द ही हो जाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश बंद होते ही आसमान साफ हो गया है। हवा भी अब उत्तर -पश्चिमी हो गई है, जिससे नमी घट गई है। सुबह का तापमान भी कम होने लगा है। मौसम पूर्वानुमान से जुड़े मॉडल भी इस बार सर्दी के जल्द आने की स्पष्ट सूचना दे रहे हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, आगामी 15 अक्टूबर से रात के साथ-साथ दिन के तापमान में भी कमी आने लगेगी, जिसके बाद ठंड की औपचारिक शुरुआत हो जाएगी। इस बार सर्दी का मौसम लंबा हो सकता है, वहीं ठंड भी जोरदार पड़ने की संभावना है।

अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से गिरने लगेगा तापमान

राजधानी दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों की फिजा में भी आंशिक बदलाव तो महसूस हो ही रहा है, पखवाड़े भर के दौरान गुलाबी ठंड भी महसूस होने लगेगी। कुल मिलाकर इस साल ठंड जल्द दस्तक देगी और इसी के साथ गर्म कपड़े भी लोग जल्द ही पहनना शुरू कर देंगे।

नवंबर में पड़ेगी बच्चों को गर्म कपड़ों की जरूरत

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी  महेश पलावत (Mahesh Palawat, Chief Meteorologist, Skymet Weather) का कहना है कि अक्टूबर माह में ही अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाएगा, जबकि नवंबर में बच्चों और बुजुर्गों को गर्म कपड़ों की जरूरत पड़ने लगेगी। 

यहां पर बता दें कि पिछले साल सर्दी देर से शुरू हुई थी, लेकिन दिसंबर में 100 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। इस बार भी कहा जा रहा है कि सर्दी खूब पड़ेगी और कई रिकॉर्ड टूट सकते हैं। वहीं, देश के उत्तरी क्षेत्र के पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों से मानसून की औपचारिक विदाई के साथ ही ठंड के मौसम की शुरुआत हो गई है। इस बार सर्दी के दौरान कड़ाके की ठंड पड़ेगी। साथ ही सर्दी का मौसम लंबा होने का भी अनुमान है। हवाओं में घटती आद्र्रता, सूखी तेज हवाएं और साफ होते आसमान से ठंड की आहट शुरू हो जाती है, जो हो चुकी है।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जीपी शर्मा का कहना है कि हवाओं का रुख बदलने लगा है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।