Move to Jagran APP

IGNOU Registration Last date : छठी बार बढ़ाई गई दाखिले के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि, जानें कब तक है मौका

यह पहली बार हुआ है जब जुलाई टर्म में दाखिले के लिए इग्नू ने बार-बार पंजीकरण की तिथि बढ़ाई है। इसका कारण यह है कि कोरोना संकट के चलते कामकाज प्रभावित होने के कारण विश्वविद्यालय छात्रों को दाखिले के लिए ज्यादा से ज्यादा मौका देना चाहता है।

By Neel RajputEdited By: Updated: Sun, 01 Nov 2020 12:26 PM (IST)
Hero Image
अब दाखिले के लिए 15 नवंबर तक कर सकते हैं पंजीकरण

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने एक बार फिर अपने विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। नई तिथि के अनुसार अब स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इच्छुक छात्र-छात्राएं 15 नवंबर तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं। जुलाई से लेकर अब तक इग्नू ने छठी बार इन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पंजीकरण की तारीख बढ़ाई है। ऐसा पहली बार हुआ है जब जुलाई टर्म में दाखिले के लिए इग्नू ने बार-बार पंजीकरण की तिथि बढ़ाई है। इसका कारण यह है कि कोरोना संकट के चलते कामकाज प्रभावित होने के कारण विश्वविद्यालय छात्रों को दाखिले के लिए ज्यादा से ज्यादा मौका देना चाहता है।

सामान्य वर्षों में विश्वविद्यालय जुलाई से लेकर अगस्त माह तक अपने सभी पाठ्यक्रमों में पंजीकरण और दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर लेता था। हालांकि इससे पहले विश्वविद्यालय द्वारा सर्टिफिकेट और सेमेस्टर आधारित पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया खत्म कर चुका है। साथ ही इन पाठ्यक्रमों में दाखिलों  की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है।

इन पाठ्यक्रमों में पंजीकरण की प्रक्रिया हो चुकी है खत्म

एमपी, एमपीबी, पीजीडीएमएम, पीजीडीएफएम, पीजीडीएचआरएम, पीजीडीओएम, पीजीडीएफएमपी, डीबीपीओएफए, पीजीडीआइएस, एमसीए, बीसीए सहित छह महीने की समय अवधि वाले सर्टिफिकेट और जागरूकता से संबंधित पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है।

फरवरी में होंगी दिसंबर की टर्म एंड परीक्षाएं

इग्नू ने दिसंबर 2020 की टर्म एंड परीक्षा (टीईई) का कार्यक्रम जारी कर दिया है। यूनिवर्सिटी की आधाकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर दिसंबर टीईई 2020 की तारीखें घोषित की गई हैं। साथ ही इग्नू प्रशासन द्वारा इसके लिए परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तारीख भी आगे बढ़ा दी गई है। इग्नू द्वारा जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, दिसंबर की टर्म परीक्षा का आयोजन अब फरवरी 2021 के पहले सप्ताह में किया जाएगा। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।