Move to Jagran APP

दिल्ली में लगातार तेजी से क्यों बढ़ रहे कोरोना के नए मामले, स्वास्थ्य मंत्री ने बताई वजह

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि दिल्ली में बेड की कोई किल्लत नहीं है। अभी भी विभिन्न अस्पतालों में 60 फीसद बेड खाली हैं। वर्तमान में संक्रमण के हालातों को देखते हुए सरकार पुख्ता तैयारियां कर रही है। फिलहाल अधिकतर संक्रमितों में हल्के लक्षण हैं।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sun, 01 Nov 2020 06:54 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की फाइल फोटो

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। राजधानी में कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। चार दिन में ही 22 हज़ार नए मामले सामने आ चुके हैं। बढ़ते मामलों को लेकर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि व्यापक स्तर पर की जा रही कांटेक्ट ट्रेसिंग के कारण दैनिक मामलों में उछाल आ रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में अगर मामले और बढ़ते हैं तो उसके हिसाब से सरकार की तैयारियां पूरी हैं।

जैन ने कहा कि अब एक व्यक्ति के संक्रमित मिलने पर उसके पूरे परिवार और संपर्क में आए सभी लोगों की जांच की जा रही है। पहले संक्रमित के संपर्क में आए 6 से 7 लोगों की ही जांच की जाती थी। अब ये संख्या 15 से भी ज़्यादा है। यही कारण है कि कुछ दिनों से मामले बढ़ रहे हैं। सरकार की इस रणनीति से भविष्य में संक्रमण पर बेहतर तरीके से लगाम लग सकेगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि दिल्ली में बेड की कोई किल्लत नहीं है। अभी भी विभिन्न अस्पतालों में 60 फीसद बेड खाली हैं। वर्तमान में संक्रमण के हालातों को देखते हुए सरकार पुख्ता तैयारियां कर रही है। फिलहाल अधिकतर संक्रमितों में हल्के लक्षण हैं। अगर आने वाले दिनों में अस्पतालों में मरीज बढ़ेंगे तो उसको देखते हुए सरकार 25 फीसद बेड और बढ़ाएगी।

बता दें कि दिल्ली में कोरोना के नए मामलों को लेकर शनिवार को नया रिकॉर्ड तो नहीं बना, लेकिन पांच हजार से ज्यादा नए मामले सामने आने से स्थिति चिंताजनक ही रही। हालांकि शनिवार को कम मामले सामने आने का एक कारण कम टेस्टिंग होना भी रहा। शनिवार को 24 घंटे में कुल 44,330 सैंपल की जांच हुई, जिसमें 5,062 नए मामले सामने आए, जबकि 4,665 मरीज ठीक हुए। एक दिन पहले 59,641 सैंपल की जांच हुई थी तब 5,899 मामले सामने आए थे। वहीं 24 घंटे में 41 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही संक्रमण दर में शुक्रवार की अपेक्षा काफी उछाल आ गया। यह 9.88 से बढ़कर 11.42 फीसद पर पहुंच गई।

विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना बढ़ने का कारण सिनेमा हॉल खुलने, प्रदूषण बढ़ने और त्योहारी मौसम में सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ बढ़ना इसका कारण हो सकता है। इसे लेकर सरकार सतर्क है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।