Move to Jagran APP

Delhi: गर्मियों में बिजली की निर्वाध आपूर्ति के लिए रखरखाव व मरम्मत का काम हुआ शुरू

पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से रखरखाव में बाधा पड़ी थी। इसलिए मरम्मत का काम रुक गया था। चूंकि अब लाकडाउन पूरी तरह से खत्म हो गया है इसलिए रविवार से ही रखरखाव व मरम्मत का शुरू कर दिया गया है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Mon, 02 Nov 2020 07:20 AM (IST)
Hero Image
एक अक्टूबर से मरम्मत और देखरेख का काम शुरू हो गया है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। गर्मी के दिनों बिजली की निर्वाध आपूर्ति के लिए बिजली कंपनियों ने एक बार फिर से रखरखाव की तैयारी शुरू कर दी है। इस दौरान बिजली के पुराने केबल बदले जाएंगे। लोड की क्षमता को बढ़ाने के लिए पुराने की जगह नए ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। बिजली की मांग की पूर्ति के अनुरुप नई नई जगहों पर और ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे।

इस दौरान इलाके के बिजली वितरण का काम देखरेख कर रही बिजली कंपनी बीएसईएस का प्रयास यह भी होगा कि शहरी क्षेत्र में रखरखाव के तहत छोटे मोटे मरम्मत के कार्य जारी रहे ताकि कम से कम बिजली की आपूर्ति रोकी जाए। इसके साथ ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति रोककर बड़े पैमाने पर बिजली के केबल बदले जाएं। अमूमन, ठंड का मौसम शुरू होने के साथ बिजली कंपनियां रखरखाव में जुट जाती है।

इन इलाकों में शुरू किया गया मरम्मत का काम

पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से रखरखाव में बाधा पड़ी थी। इसलिए मरम्मत का काम रुक गया था। चूंकि, अब लाकडाउन पूरी तरह से खत्म हो गया है इसलिए रविवार से ही रखरखाव व मरम्मत का शुरू कर दिया गया है। नजफगढ़, पालम, विकासपुरी, उत्तम नगर, मटियाला विधानसभा क्षेत्र की कालोनियों के साथ राजौरी गार्डन, रमेश नगर, मोतीनगर, तिलक नगर, और नारायणा में भी बिजली के केबल, ट्रांसफार्मर बदलने का काम शुरू हो गया है।

मरम्मत के दौरान बिजली की आपूर्ति रोकी जा रही

दैनिक जागरण से बातचीत में बीएसईएस के महाप्रबंधक सुरक्षा एससी उपाध्याय ने कहा कि एक अक्टूबर से मरम्मत और देखरेख का काम शुरू हो गया है। कर्मचारियों को सुरक्षा के पूरे इंतजाम के साथ काम करने को दिशा निर्देश भी दे दिया गया है। जिस किसी इलाके में मरम्मत के दौरान बिजली की आपूर्ति रोकी जा रही। इलाके के बिजली उपभोक्ताओं के मोबाईल पर संदेश भी भेज दिया जा रहा है। फिलहाल मरम्मत का कार्य शुरू आगे भी जारी रहेगा। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।