Move to Jagran APP

डर्माफिलर के जरिए होठों को बनाएं आकर्षक, सिर्फ 15 मिनट में बदल जाएगी लिप्स की शेप

होठों की खूबसूरती पाने के लिए डर्मा फिलर इसलिए भी अधिक लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि यह मात्र 15 मिनट की प्रक्रिया से पूरा हो जाता है। युवाओं से लेकर किसी भी आयुवर्ग के लिए उपयुक्त होती है।

By Neel RajputEdited By: Updated: Mon, 02 Nov 2020 12:40 PM (IST)
Hero Image
डर्माफिलर के जरिए होठों को दिया जा रहा है आकर्षक आकार

नई दिल्ली [प्रियंका दुबे मेहता]। चेहरे का आकर्षण बढ़ाने के लिए कई तरह की सर्जरी व ट्रीटमेंट आ गए हैं। ऐसे में फिल्म अभिनेत्रियों से लेकर आम लोगों तक में होठों को खूबसूरत बनाने के लिए ट्रीटमेंट लेने का क्रेज बढ़ गया है। कई लोग इसके लिए सर्जरी का सहारा नहीं लेना चाहते। वे नान सर्जिकल तरीके से होठों की खूबसूरती पाना चाहते हैं। इसके लिए इन दिनों डर्मा फिलर काफी लोकप्रिय हो रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक कास्मेटिक क्लीनिक्स में होने वाले इस उपचार में किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता।

क्या है डर्मा फिलर

डा. नताशा के मुताबिक डर्मा फिलर उपचार में त्वचा की परतों में एक प्रकार का जेल भरा जाता है। यह जेल असल में हायलोरुनिक एसिड के रूप में हमारे शरीर में पहले से मौजूद होता है। यह त्वचा में जाते ही त्वचा के टिश्यूज के बीच रम जाता है और त्वचा में कसाव लाता है। यह उपचार अस्थाई होता है क्योंकि यह फिलिंग कुछ समय में त्वचा में अबजॉर्ब यानि कि अवशोषित हो जाती है। यह रिवर्सिबल प्रक्रिया है, इसे कभी भी निकलवाया जा सकता है।

चंद मिनटों में बदल जाता है आकार

होठों की खूबसूरती पाने के लिए डर्मा फिलर इसलिए भी अधिक लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि यह मात्र 15 मिनट की प्रक्रिया से पूरा हो जाता है। युवाओं से लेकर किसी भी आयुवर्ग के लिए उपयुक्त होती है। डा. नताशा के मुताबिक चिरंजीव छाबड़ा के मुताबिक यह प्रक्रिया नान सर्जिकल होने की वजह से काफी आसान होती है। इसमें किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। पंद्रह मिनट की प्रक्रिया में लुक बदलना लोगों को पसंद आ रहा है। अगर कोई इससे संतुष्ट नहीं है तो इसे निकालकर होठों को वास्तविक रूप में फिर से पाया जा सकता है। इसे निकलवाने में पांच मिनट का समय लगता है।

डर्मेटोलाजिस्ट इशिता का कहना है कि कुछ लोग सर्जरी नहीं करवाना चाहते, उनके लिए यह बेहतरीन विकल्प है। यह प्रक्रिया बेहद प्रभावी है। यह हाइड्रोफीलिक जेल होठों का आकार संवारने के साथ साथ त्वचा में नमी बनाए रखने में भी कारगर है।

निरवाना कोर्टयार्ड स्थित डर्मासाइंस, के त्वचा रोग विशेष डा बिप्लव अग्रवाल का कहना है कि पतले व एसिमेट्रिकल आकार के लिप्स को सही करने के लिए यह ट्रीटमेंट दिया जाता है। इससे होठों में वाल्यूम दिया जाता है। इसमें खास ध्यान देने वाली बात यह है कि यूएसएफडीए (यूनाइटेड नेशंस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) अप्रूवल वाले प्रोडक्ट्स ही उपयोग में लाने चाहिए। इससे बेहतर परिणाम पाए जा सकेंगे और तकरीबन एक से डेढ़ साल तक इसका लाभ मिल सकेगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।