Move to Jagran APP

बिजली के बिल में दिल्ली सरकार हर महीने बचाएगी 3 करोड़ रुपये, योजना पर चल रहा काम

दिल्ली भर में लोक निर्माण विभाग के पास करीब 1260 किलोमीटर सड़कें हैं। इन पर 72 हजार 299 लाइटें लगी हैं। इन्हें बदलने के लिए पिछले कई साल से योजना बनाने का प्रयास हो रहा था। मगर अब योजना बन कर तैयार हो गई है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Tue, 03 Nov 2020 08:51 AM (IST)
Hero Image
इन लाइटों के लिए एक केंद्रीय नियंत्रण कक्ष बनाया जाएगा।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली सरकार बिजली बचाने के लिए एलईडी लाइटें लगाने की योजना पर काम कर रही है। जिससे प्रति माह बिजली के बिल में 3 करोड़ रुपये बचाए जा सकेंगे। इस योजना के तहत स्ट्रीट लाइटों के बल्व एलईडी में बदले जाएंगे। जिसके तहत दिल्ली भर में 72 हजार 299 स्ट्रीट लाइटें एलईडी में बदली जाएंगी। इस योजना को एक साल में पूरा किया जाना है। इस योजना पर लोक निर्माण विभाग काम कर रहा है।

दिल्ली भर में लोक निर्माण विभाग के पास करीब 1260 किलोमीटर सड़कें हैं। इन पर 72 हजार 299 लाइटें लगी हैं। इन्हें बदलने के लिए पिछले कई साल से योजना बनाने का प्रयास हो रहा था। मगर अब योजना बन कर तैयार हो गई है। जिसे लोक निर्माण मंत्री ने स्वीकार भी कर लिया है। योजना के तहत सभी लाइटों को एलईडी लाइटों में बदला जाएगा। जो दूधिया रोशनी देंगी। इन लाइटों में इस तरह का सिस्टम लगाया जाएगाए जो अंधेरा होने पर स्वयं ही जल उठेंगी। यदि किसी कारण से दिन में अंधेरा हो जाता है तो भी लाइटें स्वयं ही जल जाएंगी।

इन लाइटों के लिए एक केंद्रीय नियंत्रण कक्ष बनाया जाएगा। जिसमें इस तरह की व्यवस्था होगी कि एक साथ ही पता किया जा सकेगा कि दिल्ली में कितनी लाइटें जल रही हैं और कितनी बंद हैं। सिस्टम यह भी बता पाने में सक्षम होगा कि बिजली के कौन से खंभे पर लाइट नहीं जल रही है।

दिल्ली सरकार का इन लाइटों से प्रति माह करीब छह करोड़ का बिजली का बिल आता है। इन लाइटों के लग जाने से बिजली की खपत आधी हो जाएगी। यानी 50 फीसद बिजली बचने से 3 करोड़ की प्रति माह बचेगा। इस योजना पर 80 करोड़ की अनुमानित लागत रखी गई है। इस हिसाब से ढाई साल में योजना पर आने वाले खर्च का पूरा पैसा वसूल हो सकेगा। एक एलईडी लाइट की लाइफ 50 हजार घंटे बताई जा रही है। इन लाइटों से बेहतर रोशनी भी मिल सकेगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।