Move to Jagran APP

Wedding Season 2020: लॉकडाउन के बाद अब जाकर जमकर बजेंगे बैंड बाजा, सजेंगे बारात

Wedding Season 2020 25 नवंबर से लेकर 27 29 व 30 नवंबर तथा 7 9 व 11 दिसंबर ऐसी तिथियां है जो काफी शुभ हैं। इन तिथियों में दिल्ली में हजारों शादियां है। शादी का यह मुर्हुत भी 11 दिसंबर तक चलेगा।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Fri, 06 Nov 2020 09:39 AM (IST)
Hero Image
प्रैल, मई व जून में लॉकडाउन के कारण शादियां नहीं हुईं।
नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। लॉकडाउन के बाद से अब जाकर जमकर बैंड-बाजा बजने का मौसम आ गया है। 25 नवंबर को देव उठानी एकादशी के साथ ही 11 दिसंबर तक शादियों का जमकर लग्न है। ऐसे में मार्च से शादियों का इंतजार कर रही दिल्ली में जमकर शहनाईयां बजेंगी। वैसे, शादियों की खरीदारी से बाजार गुलजार होने लगे हैं। साड़ियां, ज्वैलरी, इलेक्ट्रानिक्स सामान, शादी कार्ड समेत अन्य चीजों की दुकानें गुलजार होने लगी है। शादी वाले घरों में रंगरोगन के साथ ही फर्नीचर व बेडशीट बदलने का काम तेज हो गया है। ऐसे में इनकी बिक्री से जुड़े बाजारों में चहल- पहल बढ़ने लगी है। दुकानदार उम्मीद जताते हुए कहते हैं कि दीपावली के साथ ही शादियों को लेकर खरीदारी से वर्षांत उम्मीदों से कहीं बेहतर जाने वाला है।

साड़ी, लहंगा, सूट समेत अन्य परिधानों के थोक बाजार चांदनी चौक और शेरवानी के बाजार करोलबाग में खरीदारों की बढ़ती भीड़ इसकी गवाह है। वहीं, घरों को सजाने के लिए भागीरथ पैलेस से बिजली की लड़ियों के साथ अन्य इलेक्ट्रानिक्स सामान खरीदे जाने लगे हैं तो ज्वैलरी के बाजार दरीबा कलां, कूचा महाजनी व करोलबाग में भी खरीदार बढ़ने लगे हैं। दिल्ली हिंदुस्तानी मर्केंटाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष अरुण सिंघानियां ने कहा कि लॉकडाउन और उसके बाद शादियों के आयोजन को लेकर कई सारी पाबंदियां थी। इसलिए काफी शादियां आगे के लिए टल गई थी, लेकिन दिल्ली की आर्थिक गतिविधियों को फिर से पटरी पर लाने को लेकर केंद्र व दिल्ली सरकार के फैसलों ने आशंकित बाजार को काफी राहत दी है। ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। मेट्रो सेवा भी प्रारंभ हो गई है। अंतरराज्यीय बस सेवा भी शुरू हो गई है। इससे कम से कम 70 फीसद कारोबार पटरी पर लौट आया है। लोग शादियों को लेकर जमकर खरीदारी कर रहे हैं। वह कहते हैं कि कोरोना संक्रमण के मामले कम होते तो कारोबार और बेहतर होता।

दरीबा व्यापार मंडल के महासचिव मनीष वर्मा ने कहा कि धनतेरस व दीपावली के साथ ही शादियों के लिए आर्डर आने लगे हैं। हमें अच्छे बिक्री की उम्मीद बंधने लगी है। दरीबा ज्वेलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष तरुण गुप्ता ने कहा कि दीपावली के मौके पर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बाजार को आकर्षक तरीके से सजाने का फैसला लिया गया है। फेडरेशन ऑफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के महासचिव राजेंद्र शर्मा ने कहा कि त्यौहारों के साथ ही शादियों की तैयारियों को लेकर दिल्ली के साथ ही एनसीआर के शहरों से भी लोग आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश व बिहार जैसे राज्यों से भी खरीदार आ रहे हैं। इससे बाजार में रौनक लौटने लगी है।

श्री सत्यनारायण मंदिर, चांदनी चौक के पं. रमेश चंद्र ने बताया कि अप्रैल, मई व जून में लॉकडाउन के कारण शादियां नहीं हुईं। जबकि 30 जून से देवशयनी एकादशी लग गया, जिसमें भगवान विष्णु विश्राम करने चले जाते हैं देवशयनी एकादशी पूरे चार माह चला, जिसमें कोई शुभ कार्य नहीं कर सकते थे। अब 25 नवंबर को देव उत्थान एकादशी है जिसे देव प्रबोधनी एकादशी भी कहते हैं। वह प्रारंभ हो जाएगा। इसके साथ ही 25 नवंबर से लेकर 27, 29 व 30 नवंबर तथा 7, 9 व 11 दिसंबर ऐसी तिथियां है, जो काफी शुभ हैं। इन तिथियों में दिल्ली में हजारों शादियां है। शादी का यह मुर्हुत भी 11 दिसंबर तक चलेगा। इसके बाद अगले वर्ष 25 अप्रैल से शादियों का योग हैं। हालांकि, इसके बीच 16 फरवरी व 15 मार्च पर बहुत जरूरी होने पर शादियां हो सकती है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।