Move to Jagran APP

Delhi Weather News Update: दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों में शीत लहर के आसार, गहराएगी धुंध

Delhi Weather News Update आने वाले दिनों में धुंध भी गहराने लगेगी हालांकि शुक्रवार का आसमान साफ है। धूप भी खिलेगी। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार अभी कुछ दिन मौसम साफ ही रहेगा। इससे आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

By JP YadavEdited By: Updated: Fri, 06 Nov 2020 10:35 AM (IST)
Hero Image
अभी कुछ दिन मौसम साफ ही रहेगा।
नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी बढ़ती जा रही है। एनसीआर के शहरों नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में शुक्रवार की सुबह सर्द रही। दफ्तर के साथ अन्य कामों के लिए घरों से बाहर निकले लोग हाफ स्वेटर में नजर आए। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, आने वाले दिनों में धुंध भी गहराने लगेगी, हालांकि शुक्रवार का आसमान साफ रहेगा। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 एवं 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार, अभी कुछ दिन मौसम साफ ही रहेगा। इससे आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो तापमान में इसी तरह की गिरावट दर्ज होती रही तो अगले सप्ताह दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में शीत लहर चल सकती है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से भी मौसम में बड़ा बदलाव आएगा।

तापमान में आंशिक वृद्धि, फिर भी ठंड का एहसास बरकरार

इससे पहले वायु प्रदूषण के साथ-साथ बृहस्पतिवार को दिल्ली के तापमान में भी आंशिक वृद्धि देखने को मिली। हालांकि ठंड का एहसास सुबह-शाम ही नहीं, दिन में भी बरकरार रहा था। मौसम विभाग के अनुसार, ठंड का दौर अभी यूं ही जारी रहने की संभावना है। बृहस्पतिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 30.7 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से चार डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 38 से 95 फीसद रहा।

वहीं, मौसम विभाग की मानें तो न्यूनतम और अधिक तापमान में इसी तरह गिरावट जारी रही तो देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत शीत लहर की चपेट में आ सकता है। 

स्काईमेट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि रात के समय ऊर्जा पृथ्वी की सतह से निकलकर ऊपर आसमान की तरफ पहुंच रही है। लिहाजा, तापमान में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।