Move to Jagran APP

केजरीवाल सरकार की पहल: प्रदूषण होगा कम, सड़क किनारे लेंगे सेल्‍फी, कुछ ऐसी खूबसूरत होगी दिल्‍ली

लचंद से आश्रम तक बन रहा यह ट्रैक दिल्ली सरकार की उस परियोजना का हिस्सा है जिसके तहत पूरी दिल्ली में पीडब्ल्यूडी की 500 किलोमीटर की लेन को विश्वस्तरीय साइकिल ट्रैक के रूप में विकसित किया जाना है। इससे साइकिलिंग का चलन बढ़ेगा तो लोगों को प्रदूषण से राहत मिलेगी।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Mon, 30 Nov 2020 12:40 PM (IST)
Hero Image
रिंग रोड पर आश्रम से मूलचंद तक सड़क के दोनों ओर बनाया जा रहा है चार किलोमीटर का साइकिल ट्रैक।

नई दिल्ली [अरविंद कुमार द्विवेदी]। रिंग रोड पर आश्रम से मूलचंद तक बन रहे अत्याधुनिक साइकिल ट्रैक का 400 मीटर का सैंपल तैयार हो गया है। मंगलवार यानि पहली दिसंबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल साइकिल ट्रैक का निरीक्षण करेंगे। पीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ट्रैक के श्रीनिवासपुरी से नेहरू नगर तक के इस 400 मीटर के हिस्से को सैंपल के रूप में इसलिए विकसित किया गया है ताकि इसकी डिजाइन आदि को परखा जा सके। उन्होंने बताया कि सीएम निरीक्षण के बाद विशेषज्ञों के साथ इस पर चर्चा करेंगे कि इसमें कोई फेरबदल करने की जरूरत है या नहीं। सीएम व विशेषज्ञ टीम के परामर्श पर इसमें सुधार भी किया जा सकता है। सैंपल में फुटपाथ, साइकिल ट्रैक, मल्टी व्हीकल जोन (एमयूजेड) भी बनाया गया है। यहां पर विज्ञापन होर्डिंग, रोड साइनेज आदि लगाने की जगह छोड़ी गई है। इसके अलावा लोगों के बैठने के लिए पत्थर की आकर्षक बेंच, डिजाइनर स्ट्रीट लाइटें लगाई गई हैं। आकर्षक सजावटी पौधे भी लगाए गए हैं जो बड़े होकर छांव भी देंगे।

दरअसल, मूलचंद से आश्रम तक बन रहा यह ट्रैक दिल्ली सरकार की उस परियोजना का हिस्सा है जिसके तहत पूरी दिल्ली में पीडब्ल्यूडी की 500 किलोमीटर की लेन को विश्वस्तरीय साइकिल ट्रैक के रूप में विकसित किया जाना है। इससे राजधानी में साइकिलिंग का चलन बढ़ेगा तो लोगों को प्रदूषण से भी राहत मिलेगी।

सुरक्षित सफर में लगेंगे चार चांद

रिंग रोड पर मूलचंद से आश्रम तक चार किलोमीटर लंबा साइकिल ट्रैक बनाया जा रहा है। इसका मकसद राजधानी में सुगम यातायात के साथ ही प्रदूषण को कम करना भी है। जो लोग फिटनेस के लिए साइकिल चलाते हैं उनके लिए तो यह ट्रैक वरदान साबित होगा। अधिकारियों के अनुसार, अगले साल तक ट्रैक का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। इस ट्रैक के बीच में पडऩे वाली सड़कों को कॉलोनियों से जोड़ा जाएगा और जहां जरूरत होगी वहां टी-प्वाइंट व यू-टर्न भी बनाए जाएंगे। सड़क के दोनों ओर फ्लाईओवर के नीचे व जरूरत के अनुसार पार्किंग बनाई जाएंगी। फिलहाल मूलचंद, लाजपत नगर, आश्रम फ्लाइओवर पर पार्किंग की सुविधा के लिए जगह की पहचान की गई है। यह भी ध्यान रखा जा रहा है कि रिंग रोड पर सड़क के दोनों किनारों व बीच में डिवाइडर पर पर पर्याप्त हरियाली भी रहे। इसलिए जो पेड़ लगे हैं उन्हें काटा नहीं जाएगा और नए छायादार पौधे भी लगाए जाएंगे।

रेड कार्पेट सा नजर आ रहा है ट्रैक

सैंपल ट्रैक रेड कार्पेट सा खूबसूरत नजर आ रहा है। इसके दोनों ओर ब्लिंंकर्स लगाए गए हैं जो रात में चमक रहे हैं। पीजीडीएवी कॉलेज के सामने बनाए गए सेल्फी प्वाइंट सेल्फी लेने के लिए तो लोग अभी से जुटने लगे हैं। यहां ग्रेनाइट पत्थर से दीवारों को संवारा गया है। डिजानइनर एलईडी लैंप व बेंच के साथ ही रंग-बिरंगी टाइलों से खूबसूरत सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है। यहां पर बस स्टॉप व मेट्रो स्टेशन के साथ ही कॉलेज, मार्केट व पेट्रोल पंप भी है। यहां आने वाले लोगों की नजर इस पर पड़ती है तो वे भी रोमांचित हो उठते हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।