Move to Jagran APP

दिल्ली में आज से होगा प्रदूषण में इजाफा, 2 दिसंबर को और जहरीली हो जाएगी हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) व सफर इंडिया के अनुसार सोमवार को दिल्ली-एनसीआर का एयर क्वालिटी इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में पहुंच जाएगा। 2 दिसंबर को प्रदूषण के स्तर में और बढ़ोतरी होने की आशंका है। इस वजह से हवा बहुत खराब श्रेणी में ऊपरी स्तर पर पहुंच सकती है।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 30 Nov 2020 08:09 AM (IST)
Hero Image
सफर इंडिया के मुताबिक पंजाब व हरियाणा में पराली जलाने की 464 घटनाएं हुईं।

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। हवा की गति लगातार कम होने से दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। इससे वायु प्रदूषण में इजाफा होने के पूरे आसार हैं और जल्द ही वायु प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में भी जा सकता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) व सफर इंडिया के अनुसार, सोमवार को दिल्ली-एनसीआर का एयर क्वालिटी इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में पहुंच जाएगा। 2 दिसंबर को प्रदूषण के स्तर में और बढ़ोतरी होने की आशंका है। इस वजह से हवा बहुत खराब श्रेणी में ऊपरी स्तर पर पहुंच सकती है। वहीं, रविवार को हवा की गुणवत्ता लगातार दूसरे दिन खराब श्रेणी में बनी रही, लेकिन एयर क्वालिटी इंडेक्स में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

इससे पहले रविवार को राजधानी दिल्ली में एक्यूआइ 256 दर्ज किया गया जो एक दिन पहले शनिवार को 231 था। इस तरह इसमें 25 अंकों का इजाफा हुआ। दिल्ली के 38 प्रदूषण निगरानी केंद्रों में से छह जगहों पर एयर इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में रहा, जिसमें नेहरू नगर, अशोक विहार, सोनिया विहार, जहांगीरपुरी, विवेक विहार व आनंद विहार शामिल है। गाजियाबाद में प्रदूषण के स्तर में ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई। यहां का एक्यूआइ 240 से बढ़कर 300 पर पहुंच गया। दो दिन पहले उत्तर-पश्चिमी हवा की गति छह से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे से अधिक थी। इस वजह से प्रदूषण कम हुआ था।

सफर इंडिया के मुताबिक पंजाब व हरियाणा में पराली जलाने की 464 घटनाएं हुईं। फिलहाल दिल्ली के वायु प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी छह फीसद है। एक दिन पहले पराली जलाने की 499 व शुक्रवार को 136 घटनाएं हुई थीं। इस तरह पराली जलाने की घटनाएं बढ़ी हैं। दिल्ली-एनसीआर में धुआं पहुंचने की अनुकूल स्थिति नहीं होने के कारण प्रदूषण में उसकी भागीदारी कम है। पिछले दिनों दिल्ली के वायु प्रदूषण में पराली का योगदान 1 फीसद तक आ गया था।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।