Move to Jagran APP

Kartik Purnima 2020, Delhi Marriage: दिल्ली में आज 10,000 से अधिक शादियां, जाम से बचने के लिए आजमाएं ये उपाय

सोमवार को दिल्ली में 10 हजार से अधिक शादियां होंगी। वैसे शादी की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे दूल्हा व दुल्हन पक्ष को दिल्ली में बढ़े कोरोना संक्रमण के मामलों और शादी समारोह में अधिकतम 50 लोगों की मौजूदगी की सीमा ने मुश्किल बढ़ाई हुई है।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 30 Nov 2020 03:07 PM (IST)
Hero Image
लग्न न हो तब भी कार्तिक पूर्णिमा के दिन विवाह को काफी अच्छा माना जाता है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। एनसीआर के लोग अगर दफ्तर या फिर अन्य काम के सिलसिले में दिल्ली आ रहे हैं, तो यह खबर बेहद काम की है। दरअसल, सोमवार को लोगों को ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ सकता है। देवोत्थान एकादशी के बाद सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहर शादीमय रहेंगे। जानकारों के मुताबिक, इस दिन दिल्ली में 10 हजार से अधिक शादियां होंगी। वैसे, शादी की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे दूल्हा व दुल्हन पक्ष को दिल्ली में बढ़े कोरोना संक्रमण के मामलों और शादी समारोह में अधिकतम 50 लोगों की मौजूदगी की सीमा ने मुश्किल बढ़ाई हुई है। ऐसे में अधिकतर शादियां जहां सीमित मेहमानों की मौजूदगी में होंगी, वहीं कई शादियों में लाइव प्रसारण के माध्यम से लोगों को जोड़े रखने की व्यवस्था की गई है। कार्तिक पूर्णिमा का सनातन धर्म में विशेष महत्व है। इस दिन गंगा स्नान के साथ ध्यान व दान से पुण्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही लग्न न हो तब भी इस दिन विवाह को काफी अच्छा माना जाता है। ऐसे में इस दिन शादियों की पहले से तैयारी चल रही थी।

इसके लिए दिल्ली के कमोबेश सभी बैंक्वेट हाल, सामुदायिक भवन व खुले मैदान पहले से बुक हैं। कुछ शादियां सादे समारोह में मंदिरों में कराने की तैयारी है। हालांकि, ऐसे लोग काफी चिंतित हैं जिनके यहां बरात हरियाणा से आना या जाना है, क्योंकि किसानों के आंदोलन के कारण हरियाणा जाने के सभी रास्ते बंद हैं। इस बाबत चांदनी चौक के व्यापारी हेमंत गुप्ता ने बताया कि उनके नजदीकी रिश्तेदार की गुरुग्राम में शादी है, लेकिन वे चाहकर भी सड़कें बंद होने से नहीं जा पाएंगे। जाम से बचने के लिए दिल्ली पुलिस के ट्वीटर हैंडल पर भी निगाह रखें, क्योंकि वह जाम के बाबत लोगों को जानकारी दे रही है। दिल्ली में किसानों का आंदोलन भी है, इसलिए लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।