Move to Jagran APP

दिल्ली के लाखों लोगों को बड़ी राहत, मरम्मत के दौरान भी बिजली की आपूर्ति नहीं हो रही बाधित

पहली बार ऐसा महसूस हो रहा है कि दो माह पहले गर्मी की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए बिजली वितरण कंपनियों को किसी तरह की बिजली की आपूर्ति ठप रहने की शिकायत नहीं मिली रही है। लोग बिजली की आंख मिचौली से परेशान नहीं हो रहे हैं।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Wed, 02 Dec 2020 10:58 AM (IST)
Hero Image
बिजली के अधिकांश पुराने केबल आैर तारों को भी बदल दिया गया।

पश्चिमी दिल्ली [बिरंचि सिंह]। अमूमन, गर्मी के दिनों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए बिजली वितरण कार्य में जुटी कंपनियां ठंड का मौसम शुरू होते ही रखरखाव व मरम्मत का काम शुरू कर देती हैं। पिछले तीन साल में गर्मी के दौरान बिजली की आंख मिचौली जारी रही। ठंड के मौसम में देखरेख मरम्मत का काम शुरू होते ही बिजली की आपूर्ति रोकनी पड़ती रही है। इस दौरान जब भी नवंबर दिसंबर का महिना शुरू होता था गांव व शहर के लोग ठंड के मौसम में भी बिजली कटौती से परेशान हो उठते थे। लेकिन इस बार इस तरह की बिजली की कमी महसूस नहीं हो रहा है।

ऐसा नहीं है कि बिजली कंपनियां मरम्मत का काम शुरू नहीं किया है। हर साल की तरह इस साल भी दो माह पहले से देखरेख और मरम्मत का काम शुरू कर दिया है। पहली बार ऐसा महसूस हो रहा है कि दो माह पहले गर्मी की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए बिजली वितरण कंपनियों को किसी तरह की बिजली की आपूर्ति ठप रहने की शिकायत नहीं मिली रही है। लोग बिजली की आंख मिचौली से परेशान नहीं हो रहे हैं। इस तरह से बदली परिस्थितियों के लिए बिजली कंपनियों के अधिकारी पिछले तीन साल के अथक प्रयासाें को जिम्मेवार मानते हैं।

ग्रिड की देखरेख गंभीरता से हो रही है

बिजली वितरण कंपनी बीएसइएस सर्किल वेस्ट टू के वाइस प्रेसिडेंट अरुण कुमार त्यागी ने कहा जब भी ग्रिड और ट्रांसफार्मर से मरम्मत करने की जरुरत होती है तब बिजली की आपूर्ति रोकनी पड़ती है। चूंकि बीते तीन वर्षों के दौरान पुराने की जगह नए ट्रांसफार्मर लगा दिए गए। ग्रिड की देखरेख गंभीरता से हो रही है।

 बदले गये बिजली के अधिकांश पुराने केबल और तार

बिजली के अधिकांश पुराने केबल और तारों को भी बदल दिया गया। ऐसे में बिजली आपूर्ति में बाधा की फिलहाल गुंजाईश ही नहीं रही। इसलिए भी आपूर्ति में कहीं रुकावट भी नहीं आ रही है। अरुण कुृमार त्यागी ने यह भी कहा कि ठंड के मौसम की तरह अगले वर्ष गर्मी के मौसम में बिजली निर्बाध आपूर्ति होती रहे इसके लिए वितरण व्यवस्था को और दुरुस्त किया जा रहा है। बिजली उपभोक्ताओं निश्चित रुप से इसका फायदा मिलेगा।

बता दें कि गर्मी शुरू होते ही बिजली की सप्लाई बाधित होने लगती है। इसलिए पहले से ही मरम्मत का कार्य किया जा रहा है ताकि किसी को कोई परेशानी न हो। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।