Move to Jagran APP

डॉ. हर्षवर्धन आज करेंगे स्वामी दयानंद अस्पताल में नए ऑपरेशन थियेटर का उद्घाटन

उद्घाटन कार्यक्रम में सांसद मनोज तिवारी के साथ महापौर निर्मल जैन और निगम के बड़े अधिकारी मौजूद रहेंगे। बता दें कि अस्पताल की क्षमता करीब 350 बेड की है। नई बिल्डिंग के उद्धघाटन के बाद 30 नए बेड मिल जाएंगे। इस तरह से अस्पताल की क्षमता भी बढ़ जाएगी।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Updated: Thu, 03 Dec 2020 09:34 AM (IST)
Hero Image
नई बिल्डिंग के उद्धघाटन के बाद 30 नए बेड मिल जाएंगे

स्वदेश कुमार, पूर्वी दिल्ली।  दिलशाद गार्डन स्थित स्वामी दयानंद अस्पताल में ऑपरेशन के लिए लंबा इंतजार कर रहे मरीजों को आंशिक राहत मिलने जा रही है। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन गुरुवार यहां नए ऑपरेशन थियेटर का उद्घाटन करेंगे। यह ऑपरेशन थियेटर दो मंजिला बिल्डिंग में बनाया गया है। इसमें भूतल पर लेबर रूम और दूसरी मंजिल पर वार्ड बनाया गया है। 

अस्पताल प्रशासन ने बताया कि अभी अस्पताल में दो ऑपरेशन थियेटर चल रहे हैं। जीटीबी अस्पताल के काेरोना विशेष होने के कारण वहां के मरीज भी स्वामी दयानंद अस्पताल पहुंचने लगे हैं। इसकी वजह से निगम के इस अस्पताल पर मरीजों का बोझ बढ़ गया है। इनमें गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं। ऐसे में इन दोनों ऑपरेशन थियेटर को प्रसव के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। नए ऑपरेशन थियेटर में भी गर्भवती महिलाओं का ही ऑपरेशन होगा। लेकिन अन्य दोनों ऑपरेशन थियेटर दूसरे मरीजों के लिए शुरू कर दिए जाएंगे। इससे दूसरे मरीजों को फायदा मिलेगा। 

अभी यहां ऑपरेशन के लिए छह माह से एक साल का इंतजार करना पड़ रहा है। यह अवधि घट जाएगी। अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक मरीजों की भीड़ को देखते हुए यहां ओपीडी दो पाली में चलाई जा रही है। ऑपरेशन थियेटर के अलावा एक प्रतीक्षालय भी बनकर तैयार है। इसका भी उद्धाटन गुरुवार को किया जाएगा। इससे मरीजों के तिमारदारों को राहत मिलेगी। पिछले दिनों निगम के नेता विपक्ष मनोज त्यागी ने अस्पताल का दौरा किया था और उन्होंने प्रतीक्षालय को जल्द शुरू करने की मांग की थी। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।