Move to Jagran APP

Weather Forecast News Update: पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी, दिल्ली में कब से पड़ेगी भीषण ठंड

Delhi Weather Forecast News Update मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह के दौरान पश्चिमी विक्षोभ के असर से पहाड़ों राज्यों में जो बर्फबारी होने वाली है उसका भी कोई असर दिल्ली और एनसीआर तक नहीं आ पाएगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Fri, 04 Dec 2020 08:11 AM (IST)
Hero Image
अगले सप्ताह से शीत लहर के भी चलने के आसार हैं।
नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast News Update:  दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड बढ़ने के साथ एक राहत भरी खबर भी आ रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, आगामी एक सप्ताह तक दिल्ली के साथ नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम समेत एनसीआर के दर्जनभर शहरों के लोगों को ठिठुरन भरी सर्दी का सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन इसका बाद ठंड में जोरदार इजाफा होगा। इस दौरान न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में भी जबरदस्त गिरावट आएगी। इस दौरान शीत लहर के भी चलने के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली में नहीं आएगा पहाड़ों का असर

पश्चिमी विक्षोभ के असर से पहाड़ों पर तो बर्फबारी होगी, लेकिन हवा में राजस्थानी दिल्ली और एनसीआर का रुख ज्यादा होने से उसका असर दिल्ली के लोगों तक तक नहीं आएगा। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी थोड़ी वृद्धि देखने को मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 27.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 48 से 95 फीसद रहा। पालम और मुंगेशपुर में दिन का तापमान क्रमश: 24 और 24.7 डिग्री सेल्सियस यानी अपेक्षाकृत कम दर्ज हुआ। मतलब, यहां पर दिन के समय थोड़ी ठंडक महसूस की गई।

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) ने बताया कि फिलहाल हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी चल रही है। इसकी रफ्तार नहीं के बराबर है और पश्चिमी यानी राजस्थान की हिस्सेदारी ज्यादा है।

अगले सप्ताह से बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक, ऐसे में अगले एक सप्ताह के दौरान पश्चिमी विक्षोभ के असर से पहाड़ों पर जो बर्फबारी होगी, उसका भी कोई असर यहां तक नहीं आ पाएगा। 10 दिसंबर के आसपास जब हवा की दिशा बदलेगी और इसकी रफ्तार बढ़ेगी तो ही ठंडक में भी इजाफा होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।