Move to Jagran APP

दिल्ली आने के अधिकांश रास्ते किसान आंदोलन के कारण बंद, इन रास्तों से आएं राजधानी

शनिवार को किसान और केंद्र सरकार के बीच वार्ता होनी है। ऐसे में बड़ी संख्या में दिल्ली के अधिकतर बॉर्डर पर किसानों के जुटने की आशंका है। मुख्य बॉर्डर को किसानों ने पहले ही बंद किया हुआ है। अन्य बॉर्डर भी कुछ वक्त के लिए बंद हो सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 05 Dec 2020 09:27 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-यूपी बॉर्डर भी सील हैं, क्योंकि यहां भी बड़ी संख्या में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं।
नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। 3 केंद्रीय कृषि कानूनों को रद करने की मांग को लेकर किसान आंदोलन थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को 9वें दिन भी दिल्ली से सटे यूपी और हरियाणा के बॉर्डर बंद हैं। टीकरी और सिंघु बॉर्डर सील होने से सुबह होते ही कई किलोमीटर का जाम लग रहा है। इस बीच दिल्ली यातायात पुलिस  (Delhi Traffic Police) ने नेशनल हाई-24 को किसानों के आंदोलन के चलते बंद कर दिया गया है, जिससे वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, दिल्ली-हरियाणा के झटीकरा बॉर्डर पर दोपहिया वाहनों की आवाजाही सामान्य है। अगर कोई दिल्ली-हरियाणा के बीच सफर करना चाहता है तो यहां से आ-जा सकता है। दिल्ली-हरियाणा के ब़ॉर्डर मसलन ढासना, दौराला, कापसहेड़ा, रजौकरी (नेशनल हाई-वे-8), बिजवासन/बाजखेड़ा भी आवाजाही के लिए खुले हैं। इसके अलावा, पालम विहार और डूंडाहेड़ा के जरिये भी आवाजाही की जा सकती है। 

वहीं, दिल्ली-यूपी बॉर्डर भी सील हैं, क्योंकि यहां भी बड़ी संख्या में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। खासकर चिल्ला बॉर्डर तोे पूरी तरह सील है। दिल्ली यातायात पुलिस के मुताबिक, नोएडा-दिल्ली को जोड़ने वाला चिल्ला बॉर्डर बंद है। ऐसे में लोगों को सुझाव दिया गया है कि वे दिल्ली जाने के लिए नोएडा लिंक रोड का इस्तेमाल नहीं करें।  इसके लिए वे डीएनडी का इस्तेमाल करें।

बॉर्डर पर जाने से बचें

शनिवार को फिर से किसान और केंद्र सरकार के बीच वार्ता होनी है। ऐसे में बड़ी संख्या में दिल्ली के अधिकतर बॉर्डर पर किसानों के जुटने की आशंका है। मुख्य बॉर्डर को किसानों ने पहले ही बंद किया हुआ है। शनिवार को अन्य बॉर्डर भी कुछ वक्त के लिए बंद किए जा सकते हैं। ऐसे में लोग बॉर्डर पर जाने से बचें। गांव के रास्तों को भी किया सील एहतियात के तौर पर सिंघु, टीकरी व औचंदी बॉर्डर तो पहले से ही सील हैं। लेकिन, अब दिल्ली के गांवों के उन रास्तों को भी सील कर दिया गया है, जहां से हरियाणा-दिल्ली के लिए वाहनों का आवागमन हो रहा था। जौंती, निजामपुर, पंजाब खोड़, कुतुबगढ़, मुंगेशपुर समेत उन सभी गांवों के रास्तों पर बैरिकेड लगाकर बंद कर दिया गया है, जो हरियाणा व दिल्ली को जोड़ते हैं। गांवों की सीमा पर पुलिस व अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है। गांव के रास्तों को सील किए जाने से ग्रामीणों को काफी परेशानी हो रही है। वे अपने खेतों की ओर ट्रैक्टर नहीं ले जा पा रहे हैं। उधर, नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम की दिल्ली से लगने वाली सीमा पर पुलिस की सख्ती जारी है। इसके चलते रोजाना दिल्ली आने वाले नौकरीपेशा लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

 यहां पर बता दें कि किसान आंदोलन थमने का नाम नहीं ले रहा है। इससे पहले शुक्रवार को आठवें दिन भी राजधानी दिल्ली के मुख्य बॉर्डर बंद रहे। इसकी वजह से नोएडा, गाजियाबाद व हरियाणा से दिल्ली आने वाले वाहन चालकों को अग्नि परीक्षा से गुजरना पड़ा। इस ठंड में पसीना बहाकर मिनटों का सफर घंटों में तय करके लोग दिल्ली पहुंच रहे हैं। वहीं, वाहन चालकों के सब्र का बांध भी टूटता जा रहा है। कई जगह तो वाहन चालक गुस्से में उत्तेजित हो रहे हैं। कई लोग खुद का वाहन होने के बावजूद इस कोरोना काल में किसानों के विरोध व जाम से बचने के लिए मेट्रो से सफर कर रहे हैं।

शुक्रवार सुबह एनएच-9 पर यूपी गेट व दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर बैठे किसानों ने दिल्ली से गाजियाबाद की ओर जाने वाले एक्सप्रेस-वे के मार्ग को भी कुछ देर के लिए बंद कर दिया। इससे यूपी गेट से लेकर आनंद विहार तक कुछ वक्त के लिए जाम लग गया। आनन-फानन में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों व किसान नेताओं ने किसी तरह प्रदर्शन कर रहे किसानों को समझाया और उन्हें मार्ग से हटाकर जाम को खुलवाया। टीकरी बॉर्डर पर आवागमन बंद होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यातायात पुलिस को रूट डायवर्ट करना पड़ा। उधर, बहादुरगढ़ से दिल्ली और दिल्ली से बहादुरगढ़ जाने के लिए लोगों को पांच किलोमीटर पैदल चलना पड़ा। यहां रूट डायवर्ट होने के कारण यातायात जाम नहीं रहा, लेकिन हरियाणा व दिल्ली की सीमा में जाने के लिए लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। फरीदाबाद से लगने वाले बदरपुर बॉर्डर पर किसानों के पहुंचने की आशंका को देखते हुए पुलिस ने बैरिकेड पर कंटीले तार और जर्सी बैरियर लगाने शुरू कर दिए हैं, जिससे किसानों को सीमा पर ही रोका जा सके।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।