Move to Jagran APP

Delhi Vegetables Rate: मंडी में आलू, प्याज की कीमतें हुईं कम, जानें खुदरा बाजारों में कीमतें

भले ही थोक भाव में आलू प्याज कीमतों में गिरावट हुई हो लेकिन खुदरा बाजारों में कीमतें अभी भी बढ़ी हुईं हैं। शनिवार को खुदरा बाजारों में आलू 70 प्याज 70 टमाटर 70 रुपये प्रति किलो में बेचा गया।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sun, 06 Dec 2020 08:56 AM (IST)
Hero Image
प्याज का थोक भाव 30 से 45 रुपये प्रति किलो था।
 नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। किसान आंदोलन के चलते दिल्ली-हरियाणा सीमा सील होने के कारण हिमाचल और पंजाब से प्रमुख रूप से आलू की आवक प्रभावित थी, लेकिन शनिवार को आजादपुर मंडी में ठीक-ठाक आलू व प्याज की आवक हुई। ट्रकों ने यूपी के लोनी बॉर्डर से दिल्ली में प्रवेश किया। शनिवार को मंडी में कुल 1904 टन आलू की आपूर्ति हुई। इनमें सबसे ज्यादा पंजाब से आलू आया है। इससे आलू की थोक कीमत में गिरावट दर्ज की कई। शुक्रवार को आलू थोक भाव में 30 से 40 रुपये प्रति किलो था, लेकिन एकाएक आवक बढ़ने से आलू थोक में 25 से 30 रुपये प्रति किलो हो गया है।

आलू के आढ़ती रामबरन यादव ने बताया कि यह आवक 15 दिन पहले होनी थी, लेकिन ¨सघु और टीकरी बॉर्डर सील होने के कारण ट्रक राजधानी में प्रवेश नहीं कर पा रहे थे। प्याज भी हुआ सस्ता : मौजूदा समय में मंडी में प्याज राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक से आ रहा है। शनिवार को प्याज की कुल आवक 1039 टन रही जोकि बीते नौ दिनों में सबसे ज्यादा रही। इससे प्याज की थोक कीमतों में गिरावट आई है। शनिवार को प्याज 20 से 30 रुपये प्रति किलो थोक में बेचा गया। इससे पहले प्याज का थोक भाव 30 से 45 रुपये प्रति किलो था।

खुदरा बाजारों में कीमतें स्थिर

भले ही थोक भाव में आलू, प्याज कीमतों में गिरावट हुई हो, लेकिन खुदरा बाजारों में कीमतें अभी भी बढ़ी हुईं हैं। शनिवार को खुदरा बाजारों में आलू 70, प्याज 70, टमाटर 70 रुपये प्रति किलो में बेचा गया। वहीं गोभी 40, तोरी 70, बैंगन 40, लहसुन 120 रुपये प्रति किलो खुदरा बाजारों में बेचा जा रहा है।

पंजाब में सस्ता बेचने को हैं मजबूर, इसलिए यहां आए

वहीं, एक तरफ पंजाब के किसान केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ राजधानी की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे हैं, दूसरी ओर वहां के किसान एशिया की सबसे बड़ी फल-सब्जी मंडी में अपने आलू बेचने के लिए आ रहे हैं। किसानों का कहना है कि पंजाब में आलू का उचित भाव नहीं मिल रहा है। इसलिए वे दिल्ली की मंडियों का रुख कर रहे हैं। शनिवार को पंजाब के होशियारपुर से दो ट्रकों में करीब 40 टन आलू लेकर आए करम ¨सह चीमा ने बताया कि इससे पहले वे पंजाब में आलू बेचने जा रहे थे, लेकिन उन्हें प्रति किलो के हिसाब से 16 से 18 रुपये ही मिल रहा था। इस भाव से वे खेती की लागत ही निकाल पाते। उन्होंने बताया कि कई दिनों तक परेशान होने के बाद वे अपना माल लेकर आजादपुर मंडी आए। यहां पर उन्होंने 22 रुपये प्रति किलो के हिसाब से अपना आलू बेचा। इससे उन्हें करीब दो लाख का फायदा हुआ है। उन्होंने बताया कि कई किसानों ने यहां के आढ़तियों से फोन पर भी अपना माल बुक कर दिया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।