Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: एनसीआर में बढ़ा प्रदूषण का स्तर, दिल्ली में फिर AQI 400 के पार

Delhi Air Pollution सफर इंडिया के अनुसार शुक्रवार को दिन के दौरान वायु प्रदूषण के स्तर पर में थोड़ा सुधार होने की संभावना है। इससे अलगे दो दिन तक एयर इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में रह सकती है।

By JP YadavEdited By: Updated: Fri, 25 Dec 2020 08:45 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली का एयर इंडेक्स 423 दर्ज किया गया, जो गंभीर श्रेणी में है।
नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार को प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार हुआ, लेकिन शुक्रवार सुबह फिर वायु प्रदूषण खराब श्रेणी में पहुंचा हुआ है। इसके चलते लोगों ने सांस में तकलीफ के साथ आंखों में जलन की भी शिकायत की है। सफर इंडिया के अनुसार शुक्रवार को दिन में प्रदूषण के स्तर पर में थोड़ा सुधार होने की संभावना है। इससे अलगे दो दिन तक एयर इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में रह सकती है।सीपीसीबी के अनुसार उत्तर पश्चिम की तरफ से चलने वाली हवा की रफ्तार छह से 10 किलोमीटर प्रति घंटे रही। जो पिछले दिन के मुकाबले थोड़ी अधिक है। इस वजह से एयर इंडेक्स में आंशिक सुधार हुआ। हवा की गति इतनी तेज नहीं थी कि प्रदूषण का स्तर अधिक सुधर सके।

मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को हवा में सुधार होने के बावजूद हवा में प्रदूषक कणों की मात्रा सामान्य से साढ़े चार गुना अधिक बनी हुई है। इस वजह से दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बरकरार है, जो स्वास्थ्य के लिहाज से घातक है। स्थिति यह है कि गुरुग्राम को छोड़कर दिल्ली सहित एनसीआर के सभी शहरों में एयर इंडेक्स 400 से अधिक दर्ज किया गया। गुरुग्राम में भी एयर इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया।

 दिल्ली का एयर इंडेक्स 423 दर्ज किया गया, जो गंभीर श्रेणी में है। एक दिन पहले दिल्ली में एयर इंडेक्स 433 था। वातावरण में शाम पांच बजे पीएम-10 का स्तर 450 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर व पीएम-2.5 का स्तर 270 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। जो सामान्य से साढ़े चार गुना ज्यादा है। हवा में पीएम-10 का स्तर 100 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर व पीएम-2.5 का स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर हो तो उसे सामान्य माना जाता है। सीपीसीबी द्वारा जारी देश के 126 शहरों के एयर इंडेक्स के अनुसार ग्रेटर नोएडा व नोएडा में एयर इंडेक्स सबसे अधिक रहा। ग्रेटर नोएडा में एयर इंडेक्स 448 व नोएडा में 441 दर्ज किया गया।

दिल्ली एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • ग्रेटर नोएडा- 448
  • नोएडा- 441
  • गाजियाबाद- 440
  • दिल्ली- 423
  • फरीदाबाद- 408
  • गुरुग्राम- 361
Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।