Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine Update: जानें- दिल्ली के लोगों को कैसे दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, किसे मिलेगी पहले-किसे बाद में

Coronavirus Vaccine Update अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वैक्सीन देने के लिए जितने भी स्थानों की जरूरत पड़ेगी उसको लेकर सारी तैयारी की जा रही है। जितने भी कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी उन्हें चिह्नित कर लिया गया है।

By JP YadavEdited By: Updated: Fri, 25 Dec 2020 10:55 AM (IST)
Hero Image
जब वैक्सीन आएगी, तो वरीयता सूची के मुताबिक पंजीकृत लोगों को सबसे पहले वैक्सीन मिलेगी।
नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने कोरोना वायरस वैक्सीन लोगों को लगाने की पूरी तैयारी कर ली है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, सिर्फ कोरोना वैक्सीन मिलने का इंतजार है, उनकी ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वरीयता सूची के दायरे में आने वाले सभी लोगों का पंजीकरण किया जा रहा है। जब वैक्सीन आएगी, तो वरीयता सूची के मुताबिक पंजीकृत लोगों को सबसे पहले वैक्सीन मिलेगी। उनको एसएमएस के जरिये या अन्य माध्यमों से बता दिया जाएगा कि उन्हें किस दिन वैक्सीन लगवाने के लिए कहां आना है। आइये जानते हैं क्या है अरविंद केजरीवाल सरकार की तैयारी और कैसे लाखों को लगाएंगे कोरोना वायरस का टीका। 

50 लाख से अधिक लोगों को लगाएंगे टीका

दिल्ली सरकार तैयारी के तहत पहले चरण में वरीयता सूची में शामिल 51 लाख लोगों को वैक्सीन देगी। इसमें तीन लाख स्वास्थ्य कर्मी, छह लाख अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धा हैं। इसके अलावा 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले व गंभीर रोग से ग्रस्त लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिनकी संख्या करीब 42 लाख है। दिल्ली सरकार के अनुसार जल बोर्ड, बिजली विभाग के कर्मचारियों के अलावा पुलिस और सफाई कर्मचारी अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं की सूची में शामिल किया गया है। लॉकडाउन के दौरान ये सभी कर्मचारी 24 घंटे की ड्यूटी पर थे। इन सभी को वैक्सीन की दो-दो खुराक दी जाएगी और इसके लिए 1.2 करोड़ खुराक की जरूरत पड़ेगी। 

खुराक स्टोर करने की क्षमता

दिल्ली सरकार के पास फिलहाल 74 लाख खुराक स्टोर करने की क्षमता है, लेकिन एक सप्ताह के अंदर यह क्षमता बढ़ा कर एक करोड़ 15 लाख तक कर दी जाएगी।

वैक्सीनेशन स्थल पर होगी 5 लोगों की टीम

केजरीवाल ने कहा, वैक्सीन देने के लिए जितने भी स्थानों की जरूरत पड़ेगी, उसको लेकर सारी तैयारी की जा रही है। जितने भी कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी, उन्हें चिह्नित कर लिया गया है। एक वैक्सीनेशन स्थल पर पांच लोगों की टीम बनेगी। उन सबका प्रशिक्षण कराया जा चुका है। एक तरह से पूरी तैयारी हो चुकी है। साइड इफेक्ट (दुष्प्रभाव) होने पर इलाज की व्यवस्था केजरीवाल ने कहा, भगवान न करे, लेकिन अगर वैक्सीन देने के बाद किसी पर साइड इफेक्ट (दुष्प्रभाव) हो जाता है, तो तुरंत इलाज की भी व्यवस्था कर ली गई है। इलाज करने के लिए विशेषज्ञों, चिकित्सकों की टीम होगी। अब हम सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि हमारे देश में भी जल्द वैक्सीन को मंजूरी मिलेगी। जैसे ही दिल्ली को वैक्सीन मिलेगी, वैक्सीनेशन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।