Move to Jagran APP

धौला कुआं से आजादपुर तक सिग्नल फ्री होगा रिंग रोड, रोजाना हजारों लोगों को होगा फायदा

यूटीपैक के प्रस्ताव के मुताबिक पंजाबी बाग फ्लाईओवर और राजा गार्डन फ्लाईओवर के बीच कॉरिडोर विकसित करना है। इस योजना के तहत रिंग रोड का राजा गार्डन फ्लाईओवर से पंजाबी बाग फ्लाईओवर के बीच का 2.7 किलोमीटर भाग सिग्नल फ्री होगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Fri, 25 Dec 2020 11:11 AM (IST)
Hero Image
इस योजना के तहत सड़क के करीब 1.5 किलोमीटर भाग को एलिवेटेड बनाया जाएगा।
नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बृहस्पतिवार को धौला कुआं से आजादपुर कॉरिडोर को सिग्नल फ्री बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। यूटीपैक (यूनीफाइड ट्रैफिक एंड ट्रांसपोर्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर (प्लानिंग एंड इंजीनियरिंग) सेंटर) की बैठक में उपराज्यपाल ने कुछ शर्ताें के साथ पीडब्ल्यूडी (लोक निर्माण विभाग) को इस प्रस्ताव पर आगे बढ़ने को कहा। इसी के साथ जंगपुरा तिहरे रेलवे ट्रैक के बीच में फंसी जमीन को मथुरा रोड से कनेक्ट करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। बैठक में दिल्ली-अंबाला रेलवे लाइन पर खेरा कलां के पास प्रस्तावित अंडरपास एवं ओवरब्रिज के प्रस्ताव को भी पास कर दिया गया। बैठक में डीडीए, पीडब्ल्यूडी समेत सभी विभागों के आला अधिकारी मौजूद थे।

यूटीपैक के प्रस्ताव के मुताबिक, पंजाबी बाग फ्लाईओवर और राजा गार्डन फ्लाईओवर के बीच कॉरिडोर विकसित करना है। इस योजना के तहत रिंग रोड का राजा गार्डन फ्लाईओवर से पंजाबी बाग फ्लाईओवर के बीच का 2.7 किलोमीटर भाग सिग्नल फ्री होगा। इस योजना के तहत सड़क के करीब 1.5 किलोमीटर भाग को एलिवेटेड बनाया जाएगा। इस योजना पर करीब दो सौ करोड़ की राशि खर्च होने का अनुमान है। रिंग रोड पर पंजाबी बाग से राजागार्डन के बीच तीन जगह जाम लगता है। पंजाबी बाग से राजा गार्डन की ओर चलने पर मोती नगर में पहले से पहले से 650 मीटर लंबा फ्लाईओवर बना है। जो सिंगल फ्लाईओवर है। इस फ्लाईओवर से पंजाबी बाग की ओर से राजागार्डन की ओर जा सकते हैं, मगर राजागार्डन से पंजाबी बाग जाने के लिए फ्लाईओवर नहीं है। इसके चलते रिंग रोड के इस भाग में अक्सर व्यस्त समय में जाम लगा रहता है। अब इसे डबल किया जाएगा। इसी मार्ग पर आगे चलने पर क्लब रोड लालबत्ती पर फ्लाईओवर पहले से ही बना है। यह फ्लाईओवर भी सिंगल है। इस सिंगल फ्लाईओवर का इस्तेमाल राजागार्डन से पंजाबी बाग जाने के लिए किया जाता है, जबकि पंजाबी बाग से राजा गार्डन जाने वाले लोग अक्सर यहां जाम में फंसते हैं। लोगों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए इस फ्लाईओवर को डबल किया जाएगा।

इसके अलावा इस फ्लाईओवर को करीब 600 मीटर आगे बढ़ाया जाएगा, जिससे यह फ्लाईओवर नजफगढ़ ड्रेन को पार कर आगे जाकर नीचे उतरेगा। यहां पर नजफगढ़ ड्रेन पर पहले से बना फ्लाईओवर भी चलता रहेगा। इसे भी चौड़ा किया जाएगा। नए फ्लाईओवर के बन जाने से यहां का यातायात सुगम हो जााएगा। लोगों को जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। इससे धौलाकुआं से आजादपुर तक यातायात को सिग्नल फ्री बनाने में मदद मिलेगी। बैठक में कहा गया है कि इस कॉरिडोर में पैदल चलने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए।

संपर्क मार्ग निर्माण को हरी झंडी

इसके साथ ही जंगपुरा से प्रस्तावित रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉम्पलेक्स तक सड़क संपर्क शुरू करने के लिए हिन्दुस्तान प्रीफैब लिमिटेड के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई। इस प्रस्ताव में जंगपुरा में आरआरटीएस के अन्य प्रतिष्ठानों के साथ ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर, सेना भवनों और जरूरी स्टाफ क्वार्टरों को शामिल करने की योजना शामिल है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह भूमि तिहरी रेलवे लाइन के बीच फंसी है। यहां आसपास के क्षेत्र अलग थलग हैं। इसे जोड़ने के लिए रेलवे लाइन के साथ-साथ 2 मीटर चौड़े फुटपाथ के साथ दो लेन का फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव है। बैठक में खेड़ा कलां से खेड़ा खुर्द तक रेलवे क्रॉसिंग नंबर एलसी-12 (दिल्ली अंबाला रेलवे लाइन) ओवर ब्रिज और अंडर पास बनाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है। अभी तक यहां के लोगों को लंबा रास्ता तय करना पड़ता है।  

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।