Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: खराब श्रेणी में पहुंचा दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर

Delhi Air Pollution सफर इंडिया के अनुसार शनिवार और रविवार को दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में एयर इंडेक्स में कुछ सुधार होने की उम्मीद है लेकिन हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में मध्यम स्तर पर बरकरार रहेगी।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 26 Dec 2020 09:01 AM (IST)
Hero Image
शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 357 दर्ज किया गया।
नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में कमी आने के बावजूद दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खराब श्रेणी में पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि स्थानीय कारण के चलते दिल्ली में वायु प्रूदषण शनिवार सुबह से ही गंभीर श्रेणी है। मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार सुबह से ही लोगों ने सांस लेने में तकलीफ के साथ आंखों में जल की शिकायत की है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central pollution control board) के अनुसार हवा की गति पिछले दिन के मुकाबले थोड़ी तेज आठ से 12 किलोमीटर प्रति घंटे रही। इस वजह से हवा की गुणवत्ता में थोड़ी सुधार हुई। सफर इंडिया के अनुसार 26 व 27 दिसंबर को भी एयर इंडेक्स में कुछ सुधार होने की उम्मीद है, लेकिन हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में मध्यम स्तर पर बरकरार रहेगी। 

इससे पहले दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार को प्रदूषण के स्तर में थोड़ी कमी आई है। फिर भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब रही। दिल्ली सहित एनसीआर के सभी शहरों में एयर इंडेक्स 300 से उपर बेहद खबरा श्रेणी में दर्ज किया गया। एक दिन पहले हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में थी।  शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 357 दर्ज किया गया। जबकि एक दिन पहले एयर इंडेक्स 423 था। इस लिहाज से एयर इंडेक्स में 66 अंकों की कमी आई। दिल्ली के वातावरण में शाम करीब साढ़े छह पीएम-10 का स्तर 338 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर व पीएम-2.5 का स्तर 198 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रहा। जबकि एक दिन पहले पीएम 10 का स्तर 450 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर व पीएम-2.5 का स्तर 270 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था। एनसीआर के शहरों में गाजियाबाद व नोएडा सबसे अधिक प्रदूषित रहे। गाजियाबाद का एयर इंडेक्स 391 दर्ज किया गया। गुरुग्राम में एयर इंडेक्स सबसे कम 302 दर्ज किया गया।

दिल्ली एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • गाजियाबाद- 391
  • नोएडा- 386
  • ग्रेटर नोएडा- 376
  • दिल्ली- 357
  • फरीदाबाद- 328
  • गुरुग्राम- 302
Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।