Move to Jagran APP

Delhi AIR Pollution: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार

सीपीसीबी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 337 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी में है। एक दिन पहले एयर इंडेक्स 357 दर्ज किया गया। दिल्ली के वातावरण में पीएम-10 का स्तर 338 से घटकर 288 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर आ गया।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sun, 27 Dec 2020 07:51 AM (IST)
Hero Image
दो-तीन दिनों में एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में निचले स्तर पर रहने का अनुमान है।
नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार हुआ। हालांकि, हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई है, लेकिन एयर इंडेक्स में पिछले दिन के मुकाबले थोड़ी गिरावट दर्ज की गई। इसका कारण यह है कि हवा की गति आठ से 12 किलोमीटर प्रति घंटे रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार रविवार को हवा की गति आठ से 14 किलोमीटर प्रति घंटे रहने का अनुमान है। इसलिए प्रदूषण के स्तर में कुछ और सुधार होगा, लेकिन अगले दो-तीन दिनों में एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में निचले स्तर पर रहने का अनुमान है।

सीपीसीबी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 337 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में है। एक दिन पहले एयर इंडेक्स 357 दर्ज किया गया।

दिल्ली के वातावरण में पीएम-10 का स्तर 338 से घटकर 288 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर आ गया। वहीं पीएम-2.5 का स्तर 198 से घटकर 164 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर आ गया। एनसीआर के शहरों में गाजियाबाद व ग्रेटर नोएडा सबसे अधिक प्रदूषित रहे। गाजियाबाद का एयर इंडेक्स 367 दर्ज किया गया। गुरुग्राम व फरीदाबाद में एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। गुरुग्राम में एयर इंडेक्स सबसे कम 269 रहा।

दिल्ली एनसीआर का एयर इंडेक्स

गाजियाबाद- 367

ग्रेटर नोएडा- 355

नोएडा- 344

दिल्ली- 337

फरीदाबाद- 300

गुरुग्राम- 269

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।