Move to Jagran APP

Delhi HSRP Sticker: एचएसआरपी के लिए 4 लाख से ज्यादा लोगों ने किया आवेदन

परिवहन विभाग के विशेष आयुक्त केके दहिया ने कहा है कि अभी भी नौ प्रवर्तन टीम लगी हुई हैं। हमारा ध्यान लोगों को जागरूक करने पर है ताकि लोग एचएसआरपी के लिए आवेदन करें। मगर नियमों का उल्लंघन करने वालों को छूट नहीं दी जाएगी।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sun, 27 Dec 2020 09:20 AM (IST)
Hero Image
प्रतिदिन आवेदकों की संख्या बढ़ रही है।
नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) व रंगीन स्टीकर के लिए आवेदन लगातार बढ़ रहे हैं। अब तक 4 लाख से अधिक आवेदन हो चुके हैं। जबकि, एक लाख वाहनों में एचएसआरपी लगाई जा चुकी है। इस कार्य से जुड़ी सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल्स मैन्यूफैक्चर्स (सिआम) का कहना है कि हमारा प्रयास है कि अधिक से अधिक लोग आवेदन करें और अधिक से अधिक लोगों की एचएसआरपी व रंगीन स्टीकर लगाया जा सके।

दिल्ली में एक नवंबर से एचएसआरपी व रंगीन स्टीकर के लिए आवेदन स्वीकारना शुरू किया गया था और आठ नवंबर से 658 स्थानों पर इसे लगाया जा रहा है। मगर पहले आवेदन के लिए गति बहुत धीमी थी। 15 दिसंबर से जब परिवहन विभाग ने चालान काटने का सिलसिला शुरू किया तो पहले दिन ही 40 हजार लोगों ने आवेदन किया था। उसके बाद से प्रतिदिन आवेदकों की संख्या बढ़ रही है।

वहीं, परिवहन विभाग के विशेष आयुक्त केके दहिया ने कहा है कि अभी भी नौ प्रवर्तन टीम लगी हुई हैं। हमारा ध्यान लोगों को जागरूक करने पर है, ताकि लोग एचएसआरपी के लिए आवेदन करें। मगर नियमों का उल्लंघन करने वालों को छूट नहीं दी जाएगी। सभी चार पहिया वाहनों में स्टीकर लगाए जाने हैं जिससे डीजल वाहनों की पहचान आसान हो सके।

परिवहन विभाग ने आटो मीटर जांच के लिए लिखा पत्र

वहीं,आटो किराया संबंधी अधिसूचना दोबारा जारी होने के बाद आटो मीटर पास कराने की प्रक्रिया को लेकर परिवहन विभाग भी जुट गया है। विभाग ने नाप-तोल विभाग को आटो मीटर की जांच जल्द शुरू करने के लिए पत्र लिखा है। दिल्ली आटो रिक्शा संघ के महामंत्री राजेंद्र सोनी ने कहा कि महीनों से मीटर पास करने की प्रक्रिया अटकी हुई है, जिसके बिना फिटनेस जांच नहीं होती है। अब विभाग ने आटो किराया के संबंध में दोबारा अधिसूचना भी जारी कर दी है। दिल्ली में 90 हजार से ज्यादा आटो चलते हैं। उम्मीद है कि जल्द आटो चालकों की मीटर पास कराने संबंधी समस्या अब दूर होगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।