Move to Jagran APP

शीत लहर में करते हैं शराब का सेवन तो जान लें इस बीमारी की चपेट में आने का बढ़ रहा खतरा

एम्स के डॉक्टरों ने भी कहा है कि ठंड के मौसम में शराब के सेवन से सेहत को नुकसान हो सकता है। एक दिन पहले मौसम विभाग ने शीत लहर के दौरान अल्कोहल का इस्तेमाल नहीं करने की चेतावनी जारी की थी जिसे डॉक्टर भी सही मान रहे हैं।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Mon, 28 Dec 2020 09:03 AM (IST)
Hero Image
शीत लहर में अल्कोहल के सेवन से हाइपोथर्मिया होने का खतरा।
नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। अत्यधिक ठंड व शीत लहर में अल्कोहल के इस्तेमाल से हाइपोथर्मिया की बीमारी हो सकती है, जो घातक भी साबित हो सकता है। इसलिए एम्स के डॉक्टरों ने भी कहा है कि ठंड के मौसम में शराब के सेवन से सेहत को नुकसान हो सकता है। एक दिन पहले मौसम विभाग ने शीत लहर के दौरान अल्कोहल का इस्तेमाल नहीं करने की चेतावनी जारी की थी, जिसे डॉक्टर भी सही मान रहे हैं।

मौसम विभाग ने अपनी चेतावनी में कहा था कि 29 से 31 दिसंबर के बीच शीतलहर चलेगी। उस दौरान अल्कोहल के इस्तेमाल से शरीर का तापमान और कम हो सकता है। इससे ठंड लग सकती है। क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डा. कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि इस साल मानसून के दौरान मौसम का प्रभाव आधारित चेतावनी जारी करने का काम शुरू किया गया है।

एम्स के कार्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डा. अंबुज रॉय ने कहा कि शराब के सेवन करने पर गर्मी महसूस होती है लेकिन उससे त्वचा की नसों में फैलाव होता है। इस वजह से गर्मी तो लगती है लेकिन यह गर्मी शरीर में बरकरार नहीं रह पाती। बहुत जल्द शरीर गर्मी खो देता है। इससे शरीर में तापमान संतुलित करने की क्षमता प्रभावित होती है। इसलिए मौसम ठंड होने पर अल्कोहल लेने से ठंड लगने की आशंका ज्यादा बढ़ जाती है। ठंड लगने पर सिर दर्द, निमोनिया व फ्लू होने की आशंका भी रहती है।

एम्स के मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. नीरज निश्चल ने कहा कि शराब का इस्तेमाल शरीर को गर्म करने के सामाधन के रूप में नहीं होता। इसके इस्तेमाल से शरीर का तापमान बढ़ने के बाद अचानक बहुत तेजी से सामान्य से नीचे भी आ जाता है। इस वजह से हाइपोथर्मिया होने का खतरा रहता है। इस वजह से नींद आने, चीजों को भूलने की समस्या होती है। कई बार इससे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों के प्रभावित होने का खतरा रहता है। इसलिए दिल्ली की सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनकर रहना जरूरी है।

गैस्ट्रोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. शालीमार ने कहा कि लोगों में यह गलत धारणा है कि शराब पीने से शरीर में गर्मी आएगी। अल्कोहल के कारण स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। वैसे भी इन दिनों कोरोना का संक्रमण चल रहा है। यह देखा जा रहा है कि अल्कोहल के इस्तेमाल के कारण लिवर की बीमारियों से पीड़ित लोगों के कोरोना संक्रमित होने पर मृत्यु दर अधिक है।

शीतलहर से हार्ट अटैक का भी खतरा

डा. अंबुज राय ने कहा कि शीतलहर बढ़ने पर हार्ट अटैक के मामले बढ़ते हैं। क्योंकि ठंड से धमनियों में सिकुड़न होने पर ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इस वजह से हार्ट अटैक के मामले बढ़ जाते हैं। इसलिए ब्लड प्रेशर, मधुमेह के मरीजों व बुजुर्गों को अधिक सतर्क रहना चाहिए। नियमित ब्लड प्रेशर जांच करते रहना चाहिए।

क्वायल युक्त रूम हीटर हो सकता है जानलेवा

दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डा अजय लेखी ने कहा कि क्वायल युक्त रूम हीटर कमरे में ऑक्सीजन बर्न करता है। इस वजह से कमरे में कार्बन डाइऑक्साइड बढ़ जाती है। इस वजह से दम घुटने की समस्या हो सकती है, जो जानलेवा हो सकती है। इसलिए बच्चों, बुजुर्गों व सांस की बीमारियों से पीड़ित लोगों को अधिक सतर्क रहना चाहिए। बंद कमरे में अंगिठी या रूम हीटर जलाकर नहीं सोना चाहिए। क्वायल युक्त रूम हीटर के इस्तेमाल के दौरान सतर्क रहना चाहिए और कमरे की खिड़की को हल्का खोलकर रखना चाहिए। ताकि कमरे में भरपूर ऑक्सीजन बरकरार रहे। इसके अलावा ऐसे रूम हीटर आते हैं, जिससे नुकसान नहीं होता।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।