Move to Jagran APP

LIVE Kisan Andolan: 34वें दिन पहुंचा किसानों का आंदोलन, सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों ने बदली रणनीति

नए कृषि कानूनों को वापस लेने व न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून बनाने की मांग को लेकर किसान आंदोलनरत हैं। गतिरोध समाप्त करने को लेकर 29 की जगह 30 दिसंबर सरकार की ओर से किसान प्रतिनिधिमंडल से वार्ता होगी।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 29 Dec 2020 07:56 AM (IST)
Hero Image
गतिरोध समाप्त करने को लेकर 29 की जगह 30 दिसंबर सरकार की ओर से किसान प्रतिनिधिमंडल से वार्ता होगी।

नई दिल्ली/सोनीपत/गाजियाबाद, जागरण न्यूज नेटवर्क। तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर पंजाब और हरियाणा समेत कई राज्यों के किसानों का धरना प्रदर्शन मंगलवार को 34वें दिन में प्रवेश कर गया है। इसी के साथ सिंघु और टीकरी बॉर्डर के साथ दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर भी बड़ी संख्या में किसान जमा हैं। यहां पर किसान एक ही मांग को लेकर अड़े हैं कि तीनों कृषि केंद्र सरकार वापस ले। वहीं,  नए कृषि कानूनों को वापस लेने व न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून बनाने की मांग को लेकर किसान आंदोलनरत हैं। गतिरोध समाप्त करने को लेकर 29 की जगह 30 दिसंबर सरकार की ओर से किसान प्रतिनिधिमंडल से वार्ता होगी।

दिल्ली यूपी गेट पर आंदोलनरत भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि इस बार सरकार से सकारात्मक वार्ता होने की उम्मीद है।सरकार ने किसानों के साथ कृषि कानूनों को लेकर चले आ रहे गतिरोध खत्म करने के लिए किसान संगठन को चिट्ठी भेजी है, जिसमें 30 दिसंबर को किसान संगठनों के प्रतिनिधिमंडल को वार्ता के लिए बुलाया गया है। इस संबंध में यूपी गेट पर धरनारत भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता का कहना है कि किसानों को अपने मिशन पर सब्र के साथ डटे रहना है। आखिर सरकार अन्नदाता की परेशानी को एक न एक दिन जरूर समझेगी। बड़ी संख्या में किसान आंदोलन स्थल तक पहुंच रहे हैं।

उधर, कृषि कानूनों के विरोध में सिंघु बॉर्डर पर जीटी रोड को जाम कर बैठे हैं। जानकारी सामने आ रही है कि समय बीतने और ठंड बढ़ने के कारण अब किसान नेताओं ने आंदोलन की रणनीति बदलनी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि आंदोलन स्थल पर जमे बुजुर्ग और बीमार लोगों को धीरे-धीरे घर भेजने की तैयारी है और अब युवाओं की भागीदारी बढ़ाई जाएगी। इस बाबत पंजाब और हरियाणा से युवाओं के दल आंदोलन स्थल पर पहुंच रहे हैं। इसी के साथ ही आंदोलन लंबा खिंचने की सूरत में युवा जोश में कुछ गड़बड़ नहीं करें, इसको लेकर लगातार युवाओं को नसीहत दी जा रही है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।