Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में कम हुआ वायु प्रदूषण, 300 से नीचे आया AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (central Pollution control board) के अनुसार उत्तर पश्चिम की तरफ से चलने वाली हवा की गति आठ से 15 किलोमीटर रही। इससे एयर इंडेक्स में सुधार हुआ। मंगलवार को भी एयर इंडेक्स खराब से बेहद खराब श्रेणी में निचले स्तर पर रहने का अनुमान है।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 29 Dec 2020 09:04 AM (IST)
Hero Image
30 दिसंबर को प्रदूषण का स्तर थोड़ा बढ़ सकता है।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। लंबे समय बाद दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोग साफ हवा में सांस ले रहे हैं, हालांकि हवा में सुधार से बेहद खराब श्रेणी से खराब श्रेणी में ही है। दरअसल, दिल्ली एनसीआर में सोमवार को प्रदूषण औंधे मुंह गिरा। इस वजह से हवा की गुणवत्ता में सुधार हुई है और दिल्ली एनसीआर के सभी शहरों में एयर इंडेक्स गंभीर से खराब श्रेणी में पहुंच गई। वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (central Pollution control board) के अनुसार, उत्तर पश्चिम की तरफ से चलने वाली हवा की गति आठ से 15 किलोमीटर रही। इस वजह से एयर इंडेक्स में सुधार हुआ। मंगलवार को भी एयर इंडेक्स खराब से बेहद खराब श्रेणी में निचले स्तर पर रहने का अनुमान है। 30 दिसंबर को प्रदूषण का स्तर थोड़ा बढ़ सकता है। वहीं, यह भी अनुमान जताया गया है कि दिल्ली-एनसीआर के लोगों को स्वच्छ हवा में सांस लेने के लिए कई महीनों का इंतजार करना पड़ सकता है।

सीपीसीबी के अनुसार, सोमवार को राजधानी दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 253 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में है। एक दिन पहले एयर इंडेक्स 396 दर्ज किया गया था। दिल्ली व गुरुग्राम के अलावा एक दिन पहले एनसीआर के अन्य शहरों एयर इंडेक्स 400 से अधिक गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया था। जबकि सोमवार को एयर इंडेक्स 300 से भी नीचे आ गया। इससे प्रदूषण से लोगों को थोड़ी राहत मिली है।

सोमवार को राजधानी दिल्ली के वातावरण में पीएम-10 का स्तर 146 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर व पीएम-2.5 का स्तर 84 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है। पीएम-10 का सामान्य स्तर 100 व पीएम-2.5 का सामान्य स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर निर्धारित है। दिल्ली  से सटे नोएडा में एयर इंडेक्स सबसे कम 225 दर्ज किया गया।

दिल्ली एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • फरीदाबाद- 296
  • गाजियाबाद- 256
  • दिल्ली- 253
  • ग्रेटर नोएडा- 237
  • गुरुग्राम- 226
  • नोएडा- 225

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।