Move to Jagran APP

High Security Registration Plates: आसान हुआ तरीका, अब इन 6 स्टेप से हासिल करें HSRP

High Security Registration Plates आवेदन के लिए अभी तक 12 स्टेप पर जाना पड़ता था अब 6 स्टेप में ही आवेदन हो जाएगा। वाहन के चेसिस और इंजन नंबर के अब केवल अंत की पांच डिजिट को ही भरना होगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 29 Dec 2020 09:35 AM (IST)
Hero Image
ग्राहकों को इसकी बुकिंग पोर्टल www.bookmyhsrp.com पर ही करनी है।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। हाई सिक्युरिटी रजिस्टेशन प्लेट (एचएसआरपी) व रंगीन स्टीकर के लिए वेबसाइट बेहद आसान बना दी गई है। आवेदन के लिए अभी तक 12 स्टेप पर जाना पड़ता था अब 6 स्टेप में ही आवेदन हो जाएगा। वाहन के चेसिस और इंजन नंबर के अब केवल अंत की पांच डिजिट को ही भरना होगा। अभी तक पूरा चेसिस और इंजन नंबर डालना पड़ता था। इसके अलावा आवेदन के समय कुछ गड़बड़ हो जाने पर अभी तक कई बार एरर दिखाता था, मगर अब ऐसी स्थिति में एरर नहीं आएगा। ऐसी स्थिति में सिस्टम कार का रजिस्ट्रेशन नंबर और आरसी मांगेगा। उसकी फोटो अपलोड कर देने के बाद आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा। इसके साथ ही होम डिलीवरी के लिए 1 हजार लोगों को लगा दिया गया। पहले के चल रहे डीलरों के 450 सेंटरों के स्थान पर जनवरी से 600 सेंटर बना दिए गए हैं। ये सेंटर जनवरी से काम करना शुरू कर देंगे। हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी और रंगीन स्टीकर (थर्ड रजिस्ट्रेशन प्लेट) को बुक करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए काम किया गया है। ग्राहकों को इसकी बुकिंग के लिए रोजमाटा सेफ्टी सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड ने प्रक्रिया को सरल किया है। ग्राहकों को इसकी बुकिंग पोर्टल www.bookmyhsrp.com पर ही करनी है। केंद्र सरकार के वाहन डेटाबेस के साथ वेबसाइट के एकीकरण के बाद यह कदम उठाया गया है।

कंपनी ने डीलरशिप और होम डिलीवरी पर एचएसआरपी के प्रत्यर्पण से संबंधित सामान्य जांच और विशिष्ट शिकायतों के लिए अलग हेल्पलाइन नंबर और ईमेल भी लॉन्च किया है। अब एक बार जब कोई आवेदन के लिए वेबसाइट पर प्रक्रिया शुरू करता है तो वाहन पंजीकण का राज्य, वाहन पंजीकरण नंबर, चेसिस, इंजन नंबर व कैप्चा नंबर डालना होगा।

वहीं 14 नवंबर से एचएसआरपी के लिए 3.8 लाख और रंगीन स्टीकर के लिए 1.90 लाख आवेदन किए गए हैं। परिवहन विभाग ने फिर से स्पष्ट किया है कि यदि वाहन एचएसआरपी या रंगीन स्टीकर के बिना पाया जाता है, मगर वाहन मालिक बु¨कग पर्ची दिखा देता है तो तो कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी। एचएसआरपी या रंगीन स्टीकर की निधाति तारीख के बाद बुकिंग पर्ची 15 दिनों के लिए वैध रहेगी।

एचएसआरपी की होम डिलीवरी और डीलर से संबंधित सामान्य जांच और शिकायतों के लिए अलग हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया गया है। वर्तमान में कॉल सेंटर में 150 लाइनें हैं। कॉल सेंटर सोमवार से शनिवार तक सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे के बीच चलता है। 

हेल्पलाइन नंबर 

  • बुकिंग से संबंधित सामान्य जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर -18001200201
  • ईमेल - Online@bookmyhsrp.com
  • डीलर से संबंधित शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर - 892972220
  • ईमेल - Grievance @bookmyhsrp.com 
  • होम डिलीवरी से संबंधित शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर - 8929722202 और वेबसाइट HomeGrievance @bookmyhsrp.com

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।