Move to Jagran APP

Farmer Protests: दिल्ली में टीकरी बॉर्डर पर सुरक्षा को लेकर पुलिस सतर्क

Farmer Protests बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पुलिसकर्मियों की तैनाती कितनी हो यह इस बात पर निर्भर करता है कि प्रदर्शनकारी किसान कितनी तादाद में मौजूद हैं। फिलहाल बॉर्डर पर 11 कंपनी तैनात हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 29 Dec 2020 11:28 AM (IST)
Hero Image
बॉर्डर पर सुरक्षाकर्मियों की एक कंपनी महिला पुलिसकर्मियों की है।

नई दिल्ली [गौतम कुमार मिश्रा]। टीकरी बॉर्डर पर सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस सतर्क है। शनिवार रात से यहां सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाया गया है। दिन में दो बार सुबह व शाम के समय अधिकारी पुलिसकर्मियों को एहतियात बरतने के निर्देश दे रहे हैं। बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पुलिसकर्मियों की तैनाती कितनी हो, यह इस बात पर निर्भर करता है कि प्रदर्शनकारी किसान कितनी तादाद में मौजूद हैं। फिलहाल, बॉर्डर पर 11 कंपनी तैनात हैं। इनमें दिल्ली पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बल भी शामिल हैं। अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को भी यहां रिजर्व के तौर पर रखा गया है। दिन में जब भी पुलिस को लगता है कि बॉर्डर के नजदीक प्रदर्शनकारियों की तादाद बढ़ी है तो अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात कर दिया जाता है।

महिला सुरक्षाकर्मी भी हैं तैनात

बॉर्डर पर सुरक्षाकर्मियों की एक कंपनी महिला पुलिसकर्मियों की है। दरअसल प्रदर्शनकारी किसानों में महिलाएं भी शामिल हैं। इसके अलावा दिन में कई व्यक्ति पूरे परिवार के साथ किसानों से मिलने आते हैं। ऐसे में पुलिस के लिए महिलाओं की तैनाती यहां जरूरी है। महिला सुरक्षाकर्मियों में दिल्ली पुलिस से अधिक संख्या में अर्धसैनिक बल की महिलाएं हैं।

तीसरी आंख का पहरा

तमाम इंतजामों के बीच पुलिस प्रत्येक घंटे ड्रोन कैमरे के माध्यम से बार्डर के आसपास की प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखती है। यदि फुटेज में कहीं भी संदिग्ध गतिविधि नजर आती है तो उससे तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया जाता है। इसके बाद पुलिस उचित कार्रवाई करती है। सादी वर्दी में पुलिस की तैनातीबार्डर पर बड़ी संख्या में सादी वर्दी में पुलिस किसानों के बीच मौजूद रहकर असमाजिक तत्वों पर नजर रख रहे हैं। इसके लिए बाहरी जिला पुलिस के आपरेशन के अलावा विभिन्न शाखाओं से पुलिसकर्मियों का सहयोग लिया जा रहा है।पुलिस का कहना है कि बॉर्डर पर किसान सहित जो भी लोग हैं, सभी की सुरक्षा उनके लिए मायने रखती है। इस आशंका के बीच कि किसानों के नाम पर कोई असामाजिक तत्व उपद्रव फैला सकता है कि पुलिसकर्मियों की सतर्कता और बढ़ी नजर आती है।

हर व्यक्ति की ली जा रही तलाशी

टीकरी कलां की ओर से यदि किसी को रोहतक रोड के रास्ते किसानों के धरनास्थल के नजदीक पहुंचना होता है तो पहले उसे पुलिस की पूछताछ की प्रक्रिया से गुजरना होता है। पहले तलाशी और फिर परिचय पत्र दिखाने के बाद ही पुलिसकर्मी किसी को धरनास्थल के पास जाने की इजाजत देते हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।