Move to Jagran APP

दिल्ली पुलिस सुरक्षा इकाई को मिला अपना मुख्यालय, पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने किया उद्घाटन

लाइन ब्लाक में बैरक (महिला अधिकारियों के लिए विशेष बैरक के साथ 654 बेड की क्षमता) और कैंटीन है। प्रशिक्षण ब्लाक में एक सभागार (364 क्षमता) स्मार्ट कक्षाएं व्यायामशाला और पुस्तकालय है। चाणक्यपुरी में नवनिर्मित दिल्ली पुलिस सुरक्षा इकाई का मुख्यालय जिसका उद्घाटन पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने किया। जागरण

By Sanjay PokhriyalEdited By: Updated: Thu, 31 Dec 2020 11:47 AM (IST)
Hero Image
चाणक्यपुरी में नवनिर्मित दिल्ली पुलिस सुरक्षा इकाई का मुख्यालय। जागरण

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस सुरक्षा इकाई को लंबे समय बाद बुधवार को अपना मुख्यालय मिल गया। पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने बापूधाम, चाणक्यपुरी में इस इकाई के नए भवन का उद्घाटन किया। पहले यह इकाई केरला स्कूल में और फिर विनय मार्ग स्थित सिविल सर्विसेज आफिसर्स क्लब के एक हिस्से में किराये की बिल्डिंग में चल रही थी।

नए मुख्यालय में हर तरह की आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। इस अवसर पर मुख्य प्रबंध निदेशक, एनबीसीसी पीके गुप्ता के अलावा विशेष आयुक्त ताज हसन, सुंदरी नंदा, एस के गौतम, सतीश गोलचा आदि कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। समारोह का संचालन अनीता राय डीसीपी, सुरक्षा (मुख्यालय) द्वारा किया गया।

दिल्ली पुलिस की सुरक्षा इकाई राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, कैबिनेट मंत्रियों, सांसदों, सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश और दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश समेत गृह मंत्रलय द्वारा वर्गीकृत किए गए 500 से अधिक वीआइपी और अति विशिष्ट (वीवीआइपी) लोगों को दिल्ली में सुरक्षा प्रदान कर रही है। इसके अलावा हर साल विदेशों से बड़ी संख्या में राष्ट्राध्यक्ष और उनके प्रतिनिधि भी आते हैं उन्हें भी यह इकाई सुरक्षा प्रदान करती है। इस महत्वपूर्ण इकाई को अपने मुख्यालय की बहुत आवश्यकता थी, जिसे देखते हुए 1999 में दिल्ली पुलिस को 5 एकड़ जमीन आवंटित की गई थी। 2009 को नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) द्वारा बिल्डिंग प्लान जारी किया गया।

2013 में एनबीसीसी को 78.99 करोड़ की अनुमानित लागत के साथ भवन बनाने का ठेका दिया गया। भवन में दो प्रवेश द्वार हैं। सार्वजनिक प्रवेश मानस मार्ग की ओर से है और अधिकारियों का प्रवेश आर्मी बैटल आनर्स मेस की ओर से है। छह मंजिला इमारत को तीन ब्लाकों में विभाजित किया गया है। प्रशासन ब्लाक में अधिकारी कक्ष, अंग्रेजी कार्यालय शाखाएं, कान्फ्रेंस हाल और वेट कैंटीन शामिल है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।