Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine News Update: दिल्ली में 1000 टीकाकरण केंद्र तैयार कर रही है केजरीवाल सरकार

Coronavirus Vaccine News Update दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में एक हजार टीकाकरण केंद्र तैयार कर रही है। इसके अलावा जल्द ही लोकनायक और जीटीबी अस्पताल में ओपीडी सेवा शुरू की जाएगी। इससे अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों का इलाज हो सकेगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Fri, 01 Jan 2021 08:03 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में अब कोरोना की संक्रमण दर घटकर 0.80 फीसद पर आ गई है।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Coronavirus Vaccine News Update: कोरोना वायरस संक्रमण जांच केंद्र व कोविड केयर सेंटर की तर्ज पर कोरोना के टीकाकरण के लिए भी विशेष केंद्र शुरू किए जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में एक हजार टीकाकरण केंद्र तैयार कर रही है। इसके अलावा जल्द ही लोकनायक और जीटीबी अस्पताल में ओपीडी सेवा शुरू की जाएगी। इससे अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों का इलाज हो सकेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण में लगातार कमी आ रही है। अब संक्रमण दर घटकर 0.80 फीसद पर आ गई है। इस वजह से मामले बहुत कम हो गए हैं।

दिल्ली में अभी एक हजार में से सिर्फ आठ लोग संक्रमित मिल रहे हैं। यह आंकड़ा देशभर में सबसे कम है। कोरोना के मामले कम होने से अस्पतालों में 85 फीसद से ज्यादा बेड खाली हैं। इसके मद्देनजर लोकनायक व जीटीबी अस्पताल में जल्द ही अन्य मरीजों का इलाज शुरू होगा। उल्लेखनीय है कि इन अस्पतालों में अभी सिर्फ कोरोना का इलाज चल रहा है। लोकनायक अस्पताल में कोरोना के इलाज के लिए दो हजार व जीटीबी अस्पताल में डेढ़ हजार बेड आरक्षित है। इस वजह से अन्य बीमारियों का इलाज बंद है। बंद किए जाएंगे कोविड केयर सेंटर सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोविड केयर सेंटरों में मरीज बहुत कम रह गए हैं। लिहाजा, अब कोविड केयर सेंटर बंद किए जाएंगे। जिन कोविड केयर सेंटरों में मरीज आने बंद हो गए हैं उसे बंद करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि कोरोना के टीके के भंडारण और टीकाकरण के लिए सरकार ने इंतजाम कर लिए गए हैं। अब सिर्फ टीका आने का इंतजार है। नए स्ट्रेन से घबराने की जरूरत नहीं उन्होंने कहा कि कोरोना के नए स्ट्रेन के संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार हर मुमकिन कोशिश कर रही है। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। हाल ही में ब्रिटेन से लौटे 38 यात्रियों की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई है। उनमें से चार मरीज नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं। उन चार मरीजों के संपर्क में आए सभी लोगों की जांच कराई गई है। चार के अलावा किसी अन्य व्यक्ति में नए स्ट्रेन की पुष्टि नहीं हुई है। कोविड जैविक कचरे के प्रबंधन के मामले पर उन्होंने कहा कि इसकी जिम्मेदारी नगर निगम की है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।