Move to Jagran APP

New Year Celebration Guideline 2021: इंडिया गेट व कनॉट प्लेस में आज भी नहीं हो सकेंगे इकट्ठा

New Year Celebration Guideline 2021 कोविड-19 से बचाव के सभी नियमों का पालन करने की अपील यातायात पुलिस ने लोगों से कोविड-19 से बचाव के सभी नियमों का पालन करने की अपील की। इनमें शारीरिक दूरी का पालन और मास्क लगाना अनिवार्य रूप से शामिल है।

By JP YadavEdited By: Updated: Fri, 01 Jan 2021 09:33 AM (IST)
Hero Image
एक जनवरी को रात 11 बजे से 2 जनवरी की सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के निर्देश के तहत 1 जनवरी 2021 को रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक सार्वजनिक स्थल पर लोगों की भीड़ पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस दौरान खास कर इंडिया गेट, कनाट प्लेस पर लोग एकत्र नहीं हो सकेंगे। सिर्फ उन प्रतिष्ठानों को इस प्रतिबंध से छूट दी गई है, जिन्हें लाइसेंस जारी किया गया है। जिन प्रतिष्ठानों को लाइसेंस जारी हुआ है, वहां भी कोरोना से बचाव के तहत शारीरिक दूरी बनाए रखना और मास्क लगाने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। सभी स्थान पर आधी संख्या में लोगों के प्रवेश की इजाजत दी गई है। डॉ. ईश सिंघल (प्रवक्ता, दिल्ली पुलिस) का कहना है कि नए साल के पहले दिन भी कई इलाकों में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। नियम तोड़ने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी इसलिए लोगों से अपील है कि परेशानी से बचने के लिए जहां तक हो सके वे अपने घरों में रहकर नए वर्ष का स्वागत करें। बता दें कि डीडीएमए ने एक जनवरी को रात 11 बजे से  2 जनवरी की सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया हुआ है।

वहीं, नए साल के दिन भी लोग शराब पीकर हुड़दंग न मचाएं, इसके लिए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। 31 दिसंबर की रात सबसे अधिक भीड़ कनाट प्लेस में रहती है। लिहाजा, यहां पर आउटर व इनर दोनों सर्किल में चप्पे-चप्पे पर पुलिस व पैरा मिलिट्री की तैनाती की गई थी। दिल्ली पुलिस के सभी अधिकारी रात दो बजे तक अपने-अपने इलाकों में गश्त करते रहे। शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए यातायात पुलिस ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से पुख्ता बंदोबस्त किए।

यातायात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, यातायात के सभी 6 रेंज के 43 सर्किलों में 2 से 3 महत्वपूर्ण जगहों पर पिकेट लगाकर वाहनों की जांच की गई। कोरोना को देखते हुए इस बार यातायात पुलिस ने एल्कोमीटर से वाहन चालकों की जांच नहीं की। नई दिल्ली जिले में पुलिस ने दो डाक्टरों को जांच टीम में शामिल किया। पुलिस को जिन वाहन चालकों को शराब पीकर वाहन चलाने का शक हुआ, उनकी दिल्ली पुलिस की टीम में शामिल डाक्टरों से जांच कराई। केवल नई दिल्ली जिले में इस तरह की व्यवस्था की गई। एक एसडीएम व दो डाक्टरों की टीम संसद मार्ग थाने में देर रात तक डटे रहे। बाकी जिले में पुलिस ने अपनी-अपनी सुविधा के हिसाब से कुछ अस्पतालों से संपर्क बनाया हुआ था।

शराब पीकर वाहन चलाने वालों को इन अस्पतालों में ले जाकर खून के नमूने लेकर जांच कराई गई। शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों का नए मोटर वाहन अधिनियम के तहत दस हजार का जुर्माना जाएगा। इसके साथ ही जिगजैग ड्राइविंग, बाइक से स्टंट करने, ओवर स्पीडिंग, लेन उल्लंघन और खतरनाक ड्राइविंग करने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगा।

कोविड-19 से बचाव के सभी नियमों का पालन करने की अपील यातायात पुलिस ने लोगों से कोविड-19 से बचाव के सभी नियमों का पालन करने की अपील की। इनमें शारीरिक दूरी का पालन और मास्क लगाना अनिवार्य रूप से शामिल है। साथ ही लोगों से जश्न के साथ ही अपनी सेहत का भी ख्याल रखने के लिए कहा है।

पुलिस ने रेस्तरां संचालकों से भी कोविड की गाइडलाइंस का पालन करने के लिए कहा है। रेस्तरां संचालकों से सिर्फ 50 फीसद लोगों को ही प्रवेश देने के लिए कहा गया है। स्थानीय पुलिस को इस पर नजर रखने को कहा गया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।