Move to Jagran APP

क्या दिल्ली में शराब खरीदने और पीने की आयु 21 वर्ष होगी? केजरीवाल सरकार ने जनता से मांगे सुझाव

Excise Policy of Delhi वर्तमान में देश की राजधानी दिल्ली में शराब खरीदने और पीने की उम्र 25 वर्ष निर्धारित है। वहीं कई राज्यों में शराब खरीदने और पीने की उम्र दिल्ली की तुलना में कम है।

By JP YadavEdited By: Updated: Fri, 01 Jan 2021 10:53 AM (IST)
Hero Image
अभी दुकानों का आवंटन में वार्ड अनुसार, समानता नहीं है।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने नई आबकारी नीति को लेकर जनता से सुझाव मांगने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नीति को लेकर आम जनता 21 जनवरी तक ईमेल https://excise.delhigovt.nic.in/ पर अपना सुझाव दे सकेगी। जनता व शराब डीलरों के सुझाव के अनुसार नई आबकारी नीति बनाई जाएगी। बता दें दिल्ली सरकार ने राजस्व बढ़ाने के लिए एक विशेषज्ञ समिति गठित की थी। समिति ने आबकारी नीति में कई बदलाव करने के सुझाव दिए थे। इसमें एक वार्ड में तीन दुकान, अभी दुकानों का आवंटन में वार्ड अनुसार, समानता नहीं है।

गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में शराब पीने की न्यूनतम उम्र अभी 25 साल है। इसे पड़ोसी राज्यों की तरह 21 साल किया जाए या उम्र 25 साल ही रखा जाए। इस पर जनता अपने सुझाव देगी। इसके अलावा ड्राइ-डे के दिनों की संख्या पड़ोसी राज्यों के समान करने समेत कई अन्य प्रस्ताव शामिल हैं। इसके बाद दिल्ली सरकार ने जनता से सुझाव लेकर नीति बनाने का निर्णय लिया। सरकार ने समिति की रिपोर्ट को आबकारी विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है, जहां पर जनता इसको पढ़ सकती है। इसके आधार पर संबंधित ई-मेल आइडी पर अपना सुझाव कोई भी दे सकता है।

बता दें शहर में आबकारी नीति बनाने के लिए गठित की गई दिल्ली सरकार की एक विशेषज्ञ समिति ने शराब की दुकानों को प्रत्येक वार्ड के हिसाब से बांटने का अनुमोदन किया है। इसी समिति ने शराब खरीदने और पीने की आयु 21 वर्ष करने की सिफारिश की है। बता दें कि वर्तमान में राजधानी दिल्ली में शराब खरीदने और पीने की उम्र 25 वर्ष निर्धारित है। वहीं, कई राज्यों में शराब खरीदने और पीने की उम्र दिल्ली की तुलना में कम है। ऐसे में लगातार यह मांग की जा रही है कि अगर दूसरों राज्यों में नियमों में छूट है तो दिल्ली में दोहरा मानदंड क्यों है? 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।