Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine: दिल्ली में शनिवार को तीन जगहों पर टीके का होगा मॉक ड्रिल, तैयारियां पूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि COVID19 वैक्सीन के लिए ड्राई रन दिल्ली के जीटीबी अस्पताल और दिल्ली के एक निजी अस्पताल में होगा। उन्होंने कहा कि कम से कम 2 टीकों के लिए ड्रग कंट्रोलर और विशेषज्ञों को अनुमोदन के लिए आवेदन भेजे गए हैं।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Fri, 01 Jan 2021 02:03 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन वजुर्अल मीटिंग करते हुए

 नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। दिल्ली में कल तीन जगहों पर कोरोना वायरस के टीकाकरण का मॉक ड्रिल होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा हर्षवधन ने दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व स्थानीय जिला प्रशासन के साथ बैठक कर राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के टीकाकरण और मॉक ड्रिल की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि शुक्रवार को मध्य जिले के दरियागंज में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचस), शाहदरा जिले के जीटीबी अस्पताल और दक्षिण पश्चिमी दिल्ली के द्वारका स्थित निजी क्षेत्र के वेंकटेश्वर अस्पताल में टीकाकरण की तैयारियों का मॉक ड्रिल होगा।

डा. हर्षवर्धन ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे इसे मॉक ड्रिल की तरह न लें। बल्कि इसे वास्तविक टीकाकरण समझकर तैयारियों का परीक्षण करें। मॉक ड्रिल के लिए टीके की डमी तैयार की गई। दौरान तीनों स्वास्थ्य केंद्रों पर 25-25 लोगों पर यह मॉक ड्रिल किया जाएगा। मॉक ड्रिल में टीकाकरण के लिए चार वेक्सीनेटर की टीम होगी। स्वास्थ्य विभाग और तीनों जिलों के अधिकारियों ने कहा कि मॉक ड्रिल की तैयारियां पूरी कर ली गई है।

टीका केंद्र पर तीन कमरे होना जरूरी

सभी टीका केंद्र पर तीन कमरे होना जरूरी है। एक कमरे में लोगों के लिए वेटिंग की सुविधा होगी। दूसरे कमरे में टीका लगेगा और टीकाकरण के बाद तीसरे कमरे में लोगों को ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। मॉक ड्रिल में यह देखा जाएगा कि टीकाकरण के लिए लोगों का ऑनलाइन पंजीकरण, डाटा एंट्री, लोगों के मोबाइल पर मैसेज भेजने और टीका लगने के बाद इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण पत्र जारी करने में कोई परेशानी तो नहीं आ रही। ताकि तकनीकी समस्याओं को दूर किया जा सके। इस मॉक ड्रिल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा हर्षवर्धन निरीक्षण भी करेंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।